close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

झारखंड: SAIL के चेयरमैन से मिलने से रोका तो ग्रामीणों ने किया लोक सुनवाई का बहिष्कार

सारंडा के ग्रामीण मानकी मुंडा सेल के चेयरमैन से मिलकर अपनी बात रखना चाहते हैं, लेकिन ग्रामीणों को मिलने का मौका नहीं दिया जा रहा है.

झारखंड: SAIL के चेयरमैन से मिलने से रोका तो ग्रामीणों ने किया लोक सुनवाई का बहिष्कार
ग्रामीणों को सेल चेयरमैन से मिलने से रोका गया.

चाईबासा: झारखंड के चाईबासा में सेल (SAIL) चेयरमैन से मिलने से रोके जाने पर ग्रामीणों ने विरोध दर्ज कराया है. दरअसल सेल चेयरमैन अनिल कुमार चौधरी किरीबुरू में दो दिवसीय दौरे पर हैं. सारंडा के ग्रामीण मानकी मुंडा सेल के चेयरमैन से मिलकर अपनी बात रखना चाहते हैं, लेकिन ग्रामीणों को मिलने का मौका नहीं दिया जा रहा है. नाराज ग्रामीणों ने सेल की लोक सुनवाई का बहिष्कार करने का फैसला किया है. ग्रामीणों का कहना है की सेल से उन्हें न रोजगार मिल रहा है न मुलभूत सुविधाएं. 

ग्रामीणों का कहना है, 'सारंडा के किरीबुरू, मेघाहातूबुरु, गुआ और चिरिया जैसे इलाकों में सेल की माइंस चल रही है, लेकिन आदिवासी ग्रामीणों को इससे रोजगार नहीं मिल रहा है. ग्रामीणों से तमाम वादे करने के बाद भी उन्हें कोई सुविधा नहीं दी जा रही है. लोग मुलभूत सुविधाओं के लिए भी तरस रहे हैं. वहीं, सेल के अधिकारी ग्रामीणों के साथ धोखा कर खनिज सम्पदा का दोहन कर रहे हैं.'

ग्रामीण सेल चेयरमैन से मिलकर उन्हें अपनी समस्या बताना चाहते थे, लेकिन उनकी कहीं सुनवाई नहीं हो रही है. ग्रामीणों ने कहा कि स्थानीय सेल के अधिकारी अपनी नाकामी और गलत कार्यों को छुपाने के लिए उन्हें सेल चेयरमैन नहीं मिलने दे रहे हैं. ग्रामीणों ने अब सेल के खदानों को ठप करने की बात कही है. 

बता दें की सेल के अधिकारी लगातार ये दावा करते आए हैं कि इस इलाके को विकसित करने में सेल अपनी भागीदारी निभाएगी, लेकिन तमाम दावों के बावजूद नतीजे सिफर ही रहे हैं. इससे स्थानीय लोगों में नाराजगी है. अब ग्रामीण कार्रवाई की मांग कर रहे हैं.

-- Saloni Shrivastava, News Desk