बिहार: अब 8 जुलाई तक खुला रहेगा वर्चुअल कोर्ट, कोरोना संक्रमण के चलते लिया गया फैसला
Advertisement

बिहार: अब 8 जुलाई तक खुला रहेगा वर्चुअल कोर्ट, कोरोना संक्रमण के चलते लिया गया फैसला

तीन जजों की पूर्ण पीठ ने वर्चुअल कोर्ट के साथ साथ मैन्युअल कोर्ट व फाइलिंग को सुरक्षित वातावरण में शुरू करने की कवायद के भी संकेत दिए हैं. 

 

8 जुलाई तक वर्चुअल कोर्ट खुला हुआ रहेगा. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

पटना: बिहार में कोरोना संक्रमण के बढ़ते रफ्तार को देखते हुए फैसला लिया गया है कि 8 जुलाई तक वर्चुअल कोर्ट खुला हुआ रहेगा. साथ ही तीन जजों की पूर्ण पीठ ने वर्चुअल कोर्ट के साथ साथ मैन्युअल कोर्ट व फाइलिंग को सुरक्षित वातावरण में शुरू करने की कवायद के भी संकेत दिए हैं. 

चीफ जस्टिस संजय करोल की अध्यक्षता में पटना हाईकोर्ट की तीन जजों की पूर्ण पीठ ने कोरोना महामारी के दौरान अदालतों के कामकाज के सिलसिले में दायर की हुई याचिका पर सुनवाई करते हुए उक्त आदेश दिए . 

गौरतलब है कि पिछली सुनवाई में पूर्ण पीठ ने वर्चुअल कोर्ट पर सुनवाई जारी रखने व जितने भी अंतरिम आदेश 16 मार्च 2020 के पहले पारित हुए हैं उन सभी की मियाद 18 जून तक के लिए बढ़ा दी गई. शुक्रवार को हाईकोर्ट ने लगभग  उसी आदेश को जारी रखते हुए अब उपरोक्त समय सीमा को  19 जून से 8 जुलाई तक के लिए करने का निर्देश दिया है.

इसकी जानकारी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग पर सुनवाई के दौरान मौजूद एडवोकेट एसोसिएशन महासचिव शैलेन्द्र सिंह ने दी. वहीं, सुनवाई के दौरान मौजूद बैरिस्टर एसोसिएशन के महासचिव , एडवोकेट मुकेश कांत ने बताया की पूर्ण पीठ ने इस बात का भी आश्वाशन दिया कि वकीलों की मांग पर सुरक्षा मानदंडों के साथ मैन्युअल कोर्ट  ॉफाइलिंग के लिए हाईकोर्ट प्रशासन जल्दी ही कवायद करने जा रहा है.