झारखंड में राज्यसभा चुनाव के लिए वोटिंग जारी, सभी कर रहे जीत के दावे
Advertisement

झारखंड में राज्यसभा चुनाव के लिए वोटिंग जारी, सभी कर रहे जीत के दावे

 झारखंड में राज्यसभा की दो सीटों के लिए आज वोटिंग जारी है. सभी दल अपने-अपने जीत के दावे कर रहे हैं. वोटों के गणित के आधार पर झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के प्रमुख शिबू सोरेन और बीजेपी अध्यक्ष दीपक प्रकाश की जीत तय मानी जा रही है, लेकिन कांग्रेस के शहजादा अनवर के भी मैदान में आ जाने के बाद चुनाव दिलचस्प हो गया है.

सभी दल अपने-अपने जीत के दावे कर रहे हैं. (फाइल फोटो)

रांची: झारखंड में राज्यसभा की दो सीटों के लिए आज वोटिंग जारी है. सभी दल अपने-अपने जीत के दावे कर रहे हैं. वोटों के गणित के आधार पर झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के प्रमुख शिबू सोरेन और बीजेपी अध्यक्ष दीपक प्रकाश की जीत तय मानी जा रही है, लेकिन कांग्रेस के शहजादा अनवर के भी मैदान में आ जाने के बाद चुनाव दिलचस्प हो गया है.

बीजेपी के विधायकों को रांची के सरला बिरला निजी विश्वविद्यालय में रखा गया है. कहा जा रहा है कि सभी विधायक योग का प्रशिक्षण ले रहे हैं. बीजेपी विधयकों ने बुधवार को क्रिकेट खेला था. बीजेपी के प्रवक्ता प्रतुल शाहदेव ने बीजेपी प्रत्याशी दीपक प्रकाश की जीत का दावा करते हुए कहा कि फिलहाल झारखंड में 79 विधायकों में 30 विधायक राजग के प्रत्याशी प्रकाश के साथ हैं. उन्होंने कहा कि बीजेपी को कई निर्दलियों का साथ मिला है.

राज्यसभा चुनाव में वोटों के गणित के आधार पर झामुमो के शिबू सोरेन और प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष दीपक प्रकाश की जीत तय मानी जा रही है. क्रॉस वोटिंग नहीं होने की स्थिति में कांग्रेस के उम्मीदवार की जीत मुश्किल है. यहां लॉकडाउन की घोषणा से पहले ही नामांकन की प्रक्रिया पूरी कर ली गई थी.

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के दुमका विधानसभा सीट छोड़ने और कांग्रेस के बेरमो विधायक राजेंद्र सिंह के निधन से 81 सदस्यों वाली विधानसभा में अभी 79 सदस्य ही हैं. दो सीटों के चुनाव में जीत के लिए उम्मीदवार को 27 वोटों का जादुई अंक पाना जरूरी है.

झामुमो 29 विधायकों वाली पार्टी है, इस कारण शिबू सोरेन का राज्यसभा पहुंचना तय माना जा रहा है. 25 विधायकों वाली बीजेपी के उम्मीदवार प्रदेश अध्यक्ष दीपक प्रकाश भी वोटों के गणित में जीत के लिए आश्वस्त हो गए हैं. बाबूलाल मरांडी के बीजेपी में आने और ऑल झारखंड स्टूंडेंट यूनियन (आजसू) के दो विधायकों के समर्थन तथा निर्दलीय विधायक अमित यादव और सरयू राय के प्रकाश के साथ आने के बाद बीजेपी जीत के प्रति आश्वस्त है.

इधर, मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने दावा किया है कि बीजेपी पिच पर तो उतरी है, लेकिन क्लीन बोल्ड हो जाएगी. सरला बिरला में जो क्रिकेट मैच चल रहा है, वह गलत है. कानून का उल्लंघन नहीं हो, इसपर भी सरकार की नजर है. बहरहाल, मुख्यमंत्री का दावा जो भी हो, लेकिन कांग्रेस के लिए राह बहुत आसान नहीं दिख रही है.