close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

बेगूसराय: भगवानपुर प्रखंड के गांव-गांव में चलेगा जल शक्ति जागरूकता अभियान

भगवानपुर प्रखंड के प्रखंड विकास पदाधिकारी अजय कुमार ने कहा है कि जल संरक्षण को केंद्र में रखकर गांव-गांव में जल शक्ति अभियान चलेगा. केंद्र ने इस अभियान के लिए बेगूसराय के भगवानपुर प्रखंड का चयन किया गया है. 

बेगूसराय: भगवानपुर प्रखंड के गांव-गांव में चलेगा जल शक्ति जागरूकता अभियान
बेगूसराय जिले के भगवानपुर प्रखंड के गांव-गांव में जल शक्ति अभियान चलेगा.

बेगूसराय: बिहार के बेगूसराय जिले के भगवानपुर प्रखंड के गांव-गांव में जल शक्ति अभियान की शुरूआत की गई है. इस योजना की शुरुआत दामोदरपुर पंचायत के बसही गांव के मध्य विद्यालय में मनरेगा के तहत जल शक्ति अभियान के वर्कशॉप से की गई है. इस वर्कशॉप में शोख्ता के निर्माण की नींव भी डाली गई. इस वर्कशॉप में जल संचय पर मुख्य रूप से ध्यान दिया गया. वीडियो फिल्म के द्वारा भी जागरूक किया गया उसके बाद ज्ञान निकेतन स्कूल में वृक्षारोपण भी किया गया.

इस विषय पर भगवानपुर प्रखंड के प्रखंड विकास पदाधिकारी अजय कुमार ने कहा है कि जल संरक्षण को केंद्र में रखकर गांव-गांव में जल शक्ति अभियान चलेगा. केंद्र ने इस अभियान के लिए बेगूसराय के भगवानपुर प्रखंड का चयन किया गया है. इस प्रखंड के एक-एक गांव तक ले जाने का फैसला लिया है, अभी सरकारी स्कूलों और सरकारी भवन में जल संरक्षण, रेन वाटर हार्वेस्टिंग किया जायेगा, जागो गांव एनजीओ, सरकार के इस अभियान में साथ साथ हैं. 

जागो गांव जल शक्ति अभियान के तहत बेगूसराय में जल संरक्षण ,रेन वाटर हार्वेस्टिंग, जलाशयों का संरक्षण ,भूजल रिचार्ज, वाटर शेड डेवलपमेंट और वृक्षारोपण पर कार्य  करेगी. जल जागरण, जल सखा और जल सखी का स्वयं सहायता ग्रुप बना कर कार्य करेंगें.  संस्था जल विशेषज्ञ डॉ हरिनारायण तिवारी के नेतृत्व में काम करेगी. 

इस पुरे कार्यक्रम में प्रखंड विकास पदाधिकारी अजय कुमार, मनरेगा के अधिकारी अमरेंदर प्रताप सिंह ,जागो गांव एनजीओ के निदेशक सोमेश कुमार चौधरी और सैकड़ों ग्रामीण मौजूद थे.