बिहार: बारिश से खुली दरभंगा नगर निगम की पोल, DMCH भी हुआ पानी-पानी

लगातार बारिश होने के कारण ओपीडी और आपातकालीन विभाग के अंदर भी पानी घुस गया है. हालांकि अधीक्षक के आदेश के बाद इन जगहों से पम्पिंग सेट से पानी निकालने का काम किया जा रहा है.

बिहार: बारिश से खुली दरभंगा नगर निगम की पोल, DMCH भी हुआ पानी-पानी
DMCH में पानी के बीच से मरीज को स्ट्रेचर पर ले जाते परिजन.

मुकेश कुमार, दरभंगा : बिहार के दरभंगा (Darbhanga) में हो रही लगातार बारिश के कारण शहर के कई मोहल्ले में जलजमाव की स्थिति है. नगर निगम भी इस बारिश के पानी मे डूब गया है. वहीं, डीएमसीएच (DMCH) का परिसर भी झील में तब्दील हो गया है. मेडिसीन, अधीक्षक कार्यालय, गायनिक, शिशु रोग, प्राचार्य कार्यालय परिसर सहित लगातार बारिश होने के कारण सभी विभाग के परिसर में जलजमाव है.

लगातार बारिश होने के कारण ओपीडी और आपातकालीन विभाग के अंदर भी पानी घुस गया है. हालांकि अधीक्षक के आदेश के बाद इन जगहों से पम्पिंग सेट से पानी निकालने का काम किया जा रहा है. दूसरी तरफ जलजमाव के कारण डॉक्टर, कर्मी और मरीज के परिजनों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. दवा से लेकर अन्य जरूरत के सामान लाने के लिए गंदे पानी के बीच से ही गुजरने के लिए मजबूर हैं.

वहीं, अस्पतालकर्मी शंकर कुमार ने कहा कि वर्षा का पानी नाला से ओवर फ्लो कर अंदर आ जाता है. उन्होंने बताया कि ओपीडी के अंदर भी पानी जमा हुआ था. फिर भी लगभग 50 मरीज का टेस्ट किए हैं. बहुत परेशानी होती है. खासकर मरीज को भी परेशानी होती है. पूरे दिन पानी में बैठकर पानी में ही जांच किए हैं. उन्होंने कहा कि जब बारिश होती है तो यहां पानी भर जाता है. ओपीडी के अंदर तो आता ही है और रोड से हॉस्पिटल तक लोगों को पहुंचने में बहुत कठिनाई होती है.

वहीं, मरीज के परिजनों ने बताया कि जब-जब बारिश होती है तो डीएमसीएच का यही हाल होता है. चार बार आना-जाना पड़ता है. पानी जमने से डेंगू और मलेरिया जैसी बीमारी हो सकती है.

अस्पताल अधीक्षक राज रंजन प्रसाद ने कहा कि बारिश कम होने के बाद इमरजेंसी, ओपीडी, ऑर्थोपेडिक और सर्जरी विभाग गया, वहां उतना पानी नहीं था कि जूता भींग जाए. मैंने सफाई कर्मचारियों को आगाह कर दिया है कि जलजमाव की स्थिति में तुरंत पंप लगाकर पानी निकाल दें. उन्होंने कहा कि जब कभी दो-तीन दिन लगातार बारिश होती है तो जलजमाव की स्थिति हो जाती है, क्योंकि जलनिकासी की व्यवस्था ठीक नहीं है. वहीं, दरभंगा के जिलाधिकारी ने अगले 48 घंटे में मुसलाधार बारिश को लेकर अलर्ट घोषित किया है.