close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

बिहार में बाढ़ के हालात, केंद्रीय मंत्री से मिले संजय झा, फरक्का से पानी छोड़ने का किया अनुरोध

संजय झा ने बताया कि बिहार के फरक्का बांध से समुचित जलश्राव नहीं होने के कारण इन दिनों गंगा का जलस्तर बढ़ा हुआ है. 

बिहार में बाढ़ के हालात, केंद्रीय मंत्री से मिले संजय झा, फरक्का से पानी छोड़ने का किया अनुरोध
दिल्ली में जल शक्ति मंत्री से मिले संजय झा. (फाइल फोटो)

पटना/नई दिल्ली: बिहार में बारिश के बाद नदियों के जलस्तर में काफी वृद्धि हुई है. कई इलाकों में दोबारा बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है. इसको देखते हुए बिहार के जल संसाधन मंत्री संजय झा (Sanjay Jha) आज केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत (Gajendra Singh Shekhawat) से मिले. मुलाकात के दौरान उन्होंने फरक्का बराज के सभी गेट को खोलकर जलश्राव तेज करने का अनुरोध किया. हाल ही में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार को प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव पीके मिश्रा से फरक्का बराज के कारण बिहार में गंगा के जलस्तर में हो रही बढ़ोतरी पर बात की.

संजय झा ने बताया कि बिहार के फरक्का बांध से समुचित जलश्राव नहीं होने के कारण इन दिनों गंगा का जलस्तर बढ़ा हुआ है. बिहार के बेगूसराय, पटना, मुंगेर, भागलपुर, छपरा सहित अन्य जिलों में बाढ़ की स्थिति बनी हुई है.

बिहार सरकार के जल संसआधन मंत्री इसी सिलसिले में में दिल्ली में केंद्रीय जल शक्ति मंत्री माननीय गजेंद्र सिंह शेखावत से मिले और फरक्का बांध के सभी गेट को खेलते हुए जलश्राव करवाने का आग्रह किया. मंत्री ने बताया कि केंद्रीय मंत्री मे अधिकारियों को जल्द से जल्द फरक्का से पानी की निकासी का आदेश दिया.

बिहार में बने बाढ़ के हालात पर नियंत्रण के लिए केंद्र से मदद की मांग की है. साथ ही उन्होंने बिहार सरकार द्वारा चलाए जा रहे रोकथाम की योजनाओं पर विस्तार से उनसे चर्चा की. संजय झा के मुताबिक, केंद्र सरकार की तरफ से मदद का भरोसा दिया गया है.