बिहार: गंगा नदी के तट पर मंत्री संजय झा का सफाई अभियान, छात्र-छात्राएं भी हुए शामिल

संजय झा ने आगे कहा कि नदियों के संरक्षण के लिए सरकारी प्रयासों के साथ आमजन और खासकर युवा वर्ग की भागीदारी बेहद जरूरी है. दोनों के बेहतर समन्वय से ही जीवनदायिनी नदियों की रक्षा संभव है.

बिहार: गंगा नदी के तट पर मंत्री संजय झा का सफाई अभियान, छात्र-छात्राएं भी हुए शामिल
गांधी घाट के किनारे सफाई अभियान.

पटना: शुक्रवार को पटना में बिहार के जल संसाधन मंत्री संजय कुमार झा के नेतृत्व में PAANI-WM (Partnership for Awareness, Action, New Habits and Initiatives on Water Management) पहल के तहत गंगा नदी के किनारे गांधी घाट पर एक सफाई अभियान का आयोजन किया गया. अभियान में एमिटी यूनिवर्सिटी के कई छात्र-छात्राओं ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया.

इस मौके पर जल संसाधन मंत्री ने कहा, 'नदी सभी मानव संस्कृतियों की जननी है, लेकिन आज हमारी नदियां दम तोड़ रहीं हैं. नदियों को अविरल बनाने और इसके जल का उपयोग समाज के हित के लिए विवेकपूर्ण ढंग से हो, इसके हमारा विभाग प्रतिबद्धता के आधार पर कार्य कर रहा है.'

संजय झा ने आगे कहा, 'नदियों के संरक्षण के लिए सरकारी प्रयासों के साथ आमजन और खासकर युवा वर्ग की भागीदारी बेहद जरूरी है. दोनों के बेहतर समन्वय से ही जीवनदायिनी नदियों की रक्षा संभव है. PAANI अभियान से अधिक से अधिक युवाओं को जोड़ना हमारा लक्ष्य है.'

गौरतलब है कि जल संसाधन विभाग द्वारा PAANI-WM अभियान की शुरुआत विगत 26 सितंबर 2019 को एमिटी यूनिवर्सिटी, पटना में किया गया था. इस अभियान का उद्देश्य युवाओं को नदी और जल संरक्षण के लिए प्रेरित कर एक सामाजिक क्रांति के सूत्रपात करने का है. इस मौके पर जल संसाधन विभाग के सचिव सजीव हंस, मुख्य अभियंता रवीन्द्र शंकर और कई अन्य वरीय अधिकारी मौजूद रहे.