झारखंड आए और ये 10 जगह नहीं घूमे तो समझिए सब बेकार!

Shailendra
Jun 10, 2024

Ghatshila

यह झारखंड का एक और खूबसूरत पर्यटन स्थल है, जो पूर्वी सिंहभूम जिले में स्थित है. यहां आपको रांची के समान घुमावदार नाले और शांत झरने मिलेंगे.

Palamu

पलामू झारखंड में सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है. घने जंगलों और घने पत्तों के लिए लोकप्रिय है. पलामू एक बड़े वन्यजीव अभयारण्य के लिए लोकप्रिय है, जिसमें बाघ, चीतल, हाथी, खरगोश, बंदर, माउस हिरण, स्लॉथ भालू और कई अन्य जानवरों की कई प्रजातियां शामिल हैं.

Netarhat

अगर आप पहाड़ी क्षेत्रों को पसंद करते हैं, तो आप छोटानागपुर पठार नेतरहाट को देख सकते हैं. खूबसूरत जंगल से ढकी पहाड़ियां देखने का एक अलग अनुभव होता है.

Giridih

झारखंड के सबसे प्रसिद्ध स्थानों में गिरिडीह का नाम लिया जा सकता है. यह मुख्य रूप से अपने खनन कस्बों और हरी-भरी पहाड़ियों के लिए लोकप्रिय है. आपको बांस, साल, सेमल, महुआ और पलाश जैसे पेड़ों से भरे खूबसूरत हरे-भरे जंगल मिलेंगे.

Bokaro

बोकारो मुख्य रूप से अपने महानगरीय जीवन शैली के लिए जाना जाता है. इसकी झीलें, हरियाली और खूबसूरत पार्कों ने प्रकृति प्रेमियों को आकर्षित किया है.

Dhanbad

धनबाद झारखंड का तेजी से विकसित होने वाला शहर है, जिसे भारत की कोयला राजधानी भी कहा जाता है. यह आश्चर्यजनक घाटियों और हरे-भरे जंगलों से घिरा हुआ है.

Hazaribagh

अगर आप प्रकृति प्रेमी हैं तो हज़ारीबाग आपका दिल जरूर जीत लेगा. यहां के जंगल जो आपको हरियाली के शुद्धतम रूप का अनुभव कराते हैं.

Deoghar

अगर आप एक धार्मिक व्यक्ति हैं, तो देवघर आपके लिए झारखंड में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक होगा. कई हिंदू मंदिरों के अलावा, यह मुख्य रूप से 12 ज्योतिर्लिंग या बैद्यनाथ में से एक के लिए लोकप्रिय है.

Jamshedpur

जमशेदपुर झारखंड का सबसे बड़ा शहर है, जिसे भारत का इस्पात शहर भी कहा जाता है. यह अनेक पर्यटक स्थलों वाला एक शहर है.