Worshiping Tips: ईश्वर की उपासना करते समय इन बातों का रखें विशेष ध्यान!

Zee Bihar-Jharkhand Web Team
Jul 01, 2024

Sanatan Dharma

सनातनी हिंदू लोगों के लिए पूजा-पाठ करना ईश्वर के समक्ष अपनी भक्ति को प्रकट करने का एक माध्यम है.

Aastik People

आस्तिक लोगों को भगवान की पूजा करने से उनके मन को असीम शांति की अनुभूति होती है.

Worship

लेकिन अगर आप अपनी भक्ति का पूरा फल पाना चाहते है, तो आपको पूजा के दौरान इन गलतियों को करने से बचना चाहिए. चलिए हम आपको पूजा-पाठ से जुड़ी कुछ बातों के बारे में बताते है.

Avoid Mistakes

पूजा करते समय आपको कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना होता है. शास्त्र में ईश्वर की उपासना करने का सही तरीका का उल्लेख किया गया है साथ ही ये भी बताया गया है कि हमें पूजा-पाठ करते समय किन गलतियों को करने से बचना चाहिए.

Shastra

शास्त्र के अनुसार जो लोग नियमित रूप से अपने घर में पूजा-पाठ करते है उनके घर-परिवार में सुख-शांति बनी रहती है.

Lord Ganesha

जब भी आप पूजा की विधि की शुरुआत करें आप हमेशा भगवान गणेश की आराधना से ही अपनी पूजा को आरंभ करें. ऐसा करने से आपको आपके पूजा का फल मिलता है साथ ही आपका पूजा पूर्ण रूप से संपन्न होता है.

Broken Statue

हमेशा एक बात का ध्यान रखें कि आपके मंदिर या घर में भगवान की खंडित मूर्ति मौजूद न हो. अगर आपके घर में खंडित मूर्ति है तो आप उसे किसी नदी-तालाब के जल में विसर्जित कर सकते है. या फिर आप खंडित मूर्ति को पेड़ के नीचे रख दें या पवित्र स्थान के मिट्टी में गाड़ दें.

Negative Energy

प्रतिदिन घर के मंदिर में सांझ-बाती दिखाएं. ऐसा करने से आपके घर और परिवार पर ईश्वर की कृपा बनी रहती है साथ ही आपके घर से नकारात्मक ऊर्जा दूर जाती है. कोशिश करें की आप घर के मुख्य द्वार पर भी शाम के समय दीपक जरूर से जलाएं. ऐसा करना घर-परिवार के लिए काफी शुभ होता है.

Lamp to Lamp Lightning

कभी भी आपको पूजा करते समय दीपक से दीपक को नहीं जलानी चाहिए. शास्त्रों के अनुसार ऐसा करना सही नहीं होता है.

Gangajal

लोग अक्सर घर के मंदिर में गंगाजल रखते है. लेकिन जब भी आप घर के मंदिर में गंगाजल रखें, तो उसे तांबे के बर्तन या फिर कलश में ही रखें. ऐसा करना शुभ होता है.

Evening

कभी भी पूजा करने के लिए शाम के समय फूल और तुलसी की पत्तियों को नहीं तोड़ना चाहिए. आप शाम होने से पहले ही ये काम कर लें.

Statue in Standing Posture

आप पूजा घर में कभी भी भगवान गणेश, मां सरस्वती और देवी लक्ष्मी की खड़ी हुई मुद्रा में मूर्ति न रखें. इसके साथ ही ये भी ध्यान रखें की घर के मंदिर में शिवलिंग, शालिग्राम और गोमती चक्र एक से ज्यादा नहीं होनी चाहिए.

Disclaimer

यहां प्रस्तुत की गई तमाम जानकारी मान्यताओं पर आधारित है. Zee News इसकी पुष्टि नहीं करता है.

VIEW ALL

Read Next Story