मंगल ग्रह से जुड़ गया बिहार का कनेक्शन, जानें कैसे बना ये रिलेशन

Shailendra
Jun 13, 2024

रिपोर्ट के अनुसार

समाचार एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, मंगल ग्रह की सतह पर तीन गड्ढे (क्रेटर) खोजे गए हैं. इनमें से एक का नाम भौतिक विज्ञानी दिवंगत देवेंद्र लाल के नाम पर रखा गया है.

बिहार का हिलसा

उत्तर प्रदेश के मुरसान और और बिहार के हिलसा शहर हैं. इससे यह साफ हो जाता है कि मंगल ग्रह का अब बिहार से कनेक्शन जुड़ गया है.

उत्तर भारत

मंगल ग्रह पर मिले दो अन्य गड्ढों के नाम उत्तर भारत के 2 शहरों (मुरसान और हिलसा) के नाम पर रखे गए हैं.

हालिया खोज

हालिया खोज वैज्ञानिकों की एक टीम ने किया है. इस टीम में गुजरात के अहमदाबाद स्थित भौतिक अनुसंधान प्रयोगशाला (PRL) के शोधकर्ता शामिल रहे हैं.

अंतरिक्ष विभाग

अंतरिक्ष विभाग की इकाई पीआरएल की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि जून, 2024 की शुरुआत में एक अंतरराष्ट्रीय निकाय ने नामकरण को मंजूरी दी.

पीआरएल की प्रेस रिलीज

पीआरएल की प्रेस रिलीज में कहा गया है कि थारिस मंगल ग्रह के पश्चिमी गोलार्ध में भूमध्य रेखा के पास केंद्रित विशाल ज्वालामुखीय पठार है.

भारत सरकार

भारत सरकार के अंतरिक्ष विभाग की इकाई पीआरएल ने प्रेस रिलीज जारी किया है. इसमें बताया गया है कि 3 क्रेटर मंगल ग्रह के थारिस ज्वालामुखी क्षेत्र में हैं.

पीआरएल की सिफारिश

पीआरएल के निदेशक अनिल भारद्वाज ने बयान जारी कर बताया कि पीआरएल की सिफारिश पर आईएयू के एक समूह ने 5 जून को लाल क्रेटर, मुरसान क्रेटर और हिलसा क्रेटर नाम देने के प्रस्ताव को मंजूरी मिल गई है.

VIEW ALL

Read Next Story