महिलाओं को ऐसे देखना है महापाप, नर्क में जाना पड़ता है

K Raj Mishra
Nov 06, 2023

गरुड़ पुराण का महत्व

18 पुराणों में गरुड़ पुराण काफी महत्वपूर्ण माना जाता है. इसे महापुराण भी कहते हैं. गरुड़ पुराण के अधिपति श्री हरि विष्णु हैं. हिन्दू धर्म में जब भी किसी व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है उसके बाद गरुड़ पुराण का पाठ करने से आत्मा को मुक्ति मिल जाती है.

गरुड़ पुराण की अहम बातें

गरुड़ पुराण में केवल जन्‍म-मृत्‍यु, आत्‍मा, स्‍वर्ग-मृत्‍यु के अलावा जीवन के अहम पहलूओं के बारे में भी बताया गया है. गरुड़ पुराण में बताया गया है कि महिलाएं जब कुछ खास काम कर रही हों तब पुरुषों को उन्‍हें गलती से भी नहीं देखना चाहिए.

स्तनपान कराती महिला को ना देखें

स्तनपान कराती हुई महिला को कभी भी नहीं देखना चाहिए. गरुड़ पुराण के अनुसार, जो पुरुष ऐसे समय में महिलाओं को देखते हैं उन्हें कई विपदाओं का सामना करना पड़ता है.

स्त्री को कपड़े बदलते ना देखें

गरुड़ पुराण के अनुसार, जब कोई स्त्री कपड़े बदल रही हो तो उस समय भी पुरुष को महिला की ओर भूलकर भी नहीं देखना चाहिए. ऐसा करने पर पुरुष को पाप लगता है और मरने के बाद वह नरक में जाता है.

महिला को नहाते ना देखें

गरुड़ पुराण में बताया गया है कि जब कोई महिला नहा रही हो तो भी पुरुष को उसकी ओर नहीं देखना चाहिए. वहीं महिलाओं को भी इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि वह नदी-तालाब में कपड़े पहनकर ही स्नान करें.

पति से दूर ना रहें महिलाएं

गरुड़ पुराण के अनुसार, शादीशुदा महिलाओं को अपने पति से ज्यादा दिनों तक दूर नहीं रहना चाहिए. आपसी प्रेम और खुशहाल दांपत्य जीवन के लिए भी ये बहुत जरूरी है.

हर व्यक्ति का सम्मान करें

गरुड़ पुराण में बताया गया है कि हर व्यक्ति का सम्मान करना चाहिए. कभी भी किसी व्यक्ति से कठोर वचन नहीं बोलना चाहिए. ऐसा करने से व्यक्ति को पाप लगता है और उसे नरक जाना पड़ सकता है.

महिलाओं को श्मशान घाट नहीं जाना चाहिए

गरुड़ पुराण में महिलाओं को श्मशान घाट जाने से मना किया गया है. मान्यता है कि श्मशान घाट में महिलाओं के रोने की आवाज से मृत व्यक्ति की आत्मा को शांति नहीं मिलती है. इसके अलावा श्मशान घाट पर आत्माओं का वास होता जो महिलाओं को परेशान कर सकती हैं.

सूचना

VIEW ALL

Read Next Story