ये है बिहार की हाई रैंकिंग टॉप 10 यूनिवर्सिटी

PUSHPENDER KUMAR
Aug 11, 2024

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान पटना

पटना में स्थित यह संस्थान देश के प्रमुख चिकित्सा संस्थानों में से एक है. यहां पर उच्च स्तरीय चिकित्सा शिक्षा और अनुसंधान होता है.

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान पटना

IIT पटना टेक्नोलॉजी और इंजीनियरिंग के क्षेत्र में एक प्रमुख संस्थान है. यह विद्यार्थियों को विश्व स्तरीय शिक्षा प्रदान करता है.

ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय

दरभंगा में स्थित यह विश्वविद्यालय कई विषयों में उच्च शिक्षा और शोध के लिए जाना जाता है. यहां पर विभिन्न संकाय और पाठ्यक्रम उपलब्ध हैं.

मगध विश्वविद्यालय

गया में स्थित यह विश्वविद्यालय विशेष रूप से कला, विज्ञान और सामाजिक विज्ञान के क्षेत्र में शिक्षा और अनुसंधान के लिए प्रसिद्ध है.

बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय

इस विश्वविद्यालय का मुख्यालय मुजफ्फरपुर में है. यह विश्वविद्यालय अनुसूचित जातियों और अनुसूचित जनजातियों के लिए विशेष रूप से समर्पित है.

पटना विश्वविद्यालय

पटना विश्वविद्यालय बिहार की सबसे पुरानी यूनिवर्सिटी है. यह कला, विज्ञान और सामाजिक विज्ञान के विभिन्न क्षेत्रों में उच्च शिक्षा प्रदान करता है.

जय प्रकाश विश्वविद्यालय

छपरा में स्थित इस विश्वविद्यालय का मुख्य ध्यान शिक्षण और अनुसंधान में उत्कृष्टता पर है. यहां पर विभिन्न पाठ्यक्रम उपलब्ध हैं.

राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान पटना

यह संस्थान तकनीकी शिक्षा और अनुसंधान में एक प्रमुख नाम है. यहां पर विभिन्न इंजीनियरिंग और टेक्नोलॉजी के पाठ्यक्रम उपलब्ध हैं.

डॉ. राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय

पाटलीपुत्र में स्थित यह विश्वविद्यालय कृषि शिक्षा और अनुसंधान में विशेष योगदान करता है. यहां पर कृषि विज्ञान के क्षेत्र में उन्नत पाठ्यक्रम चलाए जाते हैं.

दक्षिण बिहार केंद्रीय विश्वविद्यालय

इस विश्वविद्यालय का मुख्यालय मोकामा में है. यहां पर विविध विषयों में उच्च शिक्षा और अनुसंधान के अवसर उपलब्ध हैं.

VIEW ALL

Read Next Story