ब्रेन पावर बढ़ाने के लिए लाइफस्टाइल में करें ये 6 बदलाव

Work Out Daily

हाई और मध्यम इंटेंसिटी वाले एरोबिक व्यायाम से न केवल हार्ट हेल्थ में बल्कि अन्य स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं. इससे आपके दिमाग को भी फायदा मिलता है.

Eat Healthy

नट्स, साल्मन, साबुत अनाज और ऑलिव ऑयल जैसे हार्ट-फ्रेंडली फूड्स का सेवन आपके दिमाग की सेहत को बनाए रखने में मदद कर सकता है.

Have a Good Sleep

वैज्ञानिकों के मुताबिक अच्छी नींद लेना बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह हमारी याददाश्त और ध्यान को प्रभावित करता है. अगर हमारी नींद कम हो तो हमारा मन कमजोर हो जाता है और हम अच्छी तरह से काम नहीं कर पाते. अधिक नींद लेने से हमारे दिमाग की स्थिति अच्छी रहती है और हम अधिक यादगार और सक्रिय होते हैं.

Don't Ignore Stress

तनाव और चिंता हमें परेशान और उदास कर सकते हैं. ये हमारे मूड और याददाश्त पर भी बुरा असर डाल सकते हैं. जब हम लंबे समय तक तनाव में रहते हैं तो यह हमारे दिमाग को भी प्रभावित कर सकता है.

Socialization

जितना आप सही आहारा और व्यायाम का सेवन करेंगे उतना ही अपके लिए अच्छा है. एक अच्छा सोशल नेटवर्क बनाए रखना, स्वस्थ जीवन गुणवत्ता के साथ जुड़ा होता है.

Quit Smoking

तंबाकू में मौजूद निकोटीन हमारे ह्रदय और रक्त वाहिकाओं को हानि पहुंचाता है, जिससे ब्रेन तक पहुंचने वाली ऑक्सीजन की मात्रा कम हो जाती है और याददाश्त में कमी आती है.

VIEW ALL

Read Next Story