Forgetting Dreams: अक्सर लोग रात में देखे सपने को नींद खुलते ही क्यों जाते हैं भूल, जानें यहां

Zee Bihar-Jharkhand Web Team
Jul 22, 2024

Night Dream

ऐसा बहुत से लोगों के साथ होता है कि जो सपने वो रात में देखते हैं. सुबह नींद खुलते-खुलते वो उस सपने को भूल जाते हैं.

After Waking

आपके साथ भी ऐसा कभी न कभी जरूर से हुआ होगा की आप रात में जिन सपनों के देखते हैं. नींद खुलने के बाद आपको उसके बारे में कुछ याद ही नहीं रहता.

Don't Remember

चलिए हम आपको बताते हैं कि आखिर क्यों रात में देखे सपने नींद खुलने के बाद याद नहीं रहता. पूरी वजह जानने के लिए अंत तक बने रहिएगा.

Psychology

मनोविज्ञान के मुताबिक इंसान द्वारा देखे गए सपनों का संबंध मनुष्य के जीवन में हो रही परेशानी, उसके अंदर के सहन शक्ति और याददाश्त को दर्शाता है.

Human Dream

देखा गया है कि आम तौर पर इंसान को प्रतिदिन रात में सोने के बाद 4-5 सपने आते हैं, लेकिन सुबह उठने के बाद उन्हें वो सपने याद नहीं रहते.

Very Rare

बहुत कम ही ऐसा होता है कि रात में देखे गए सपने, सुबह नींद खुलने के बाद भी लोगों को याद रहता है.

Short Term Memory

कहां जाता है कि सोने के समय मनुष्य का दिमाग इस तरह से काम करता है कि वो जो भी सपने देखता हैं. वो शॉर्ट टर्म मेमोरी में सेव होता है. जो कि कुछ ही समय के लिए होता है.

Cleaning Memory

दिमाग नई बातों को याद रखने के लिए, शॉर्ट टर्म मेमोरी को खाली करता है. यहीं कारण है कि रात में देखे बहुत से सपने सुबह नींद खुलते-खुलते हम भूल जाते हैं.

Busy Schedule

रात में देखे गए सपनों को भूलने का एक कारण यह भी है कि सुबह उठते ही लोग अपने दिमाग को भागदौड़ वाली दिनचर्या में लगा देते हैं. ऐसे में उनका ध्यान रात के सपनों पर जाता ही नहीं हैं.

Disclaimer

यहां प्रस्तुत की गई जानकारी सामान्य है. Zee न्युज इसकी पुष्टि नहीं करता है.

VIEW ALL

Read Next Story