Water Consumption: इन परिस्थितियों में पानी पीना आपके लिए हो सकता है हानिकारक, जानें यहां

Zee Bihar-Jharkhand Web Team
Jun 22, 2024

Intense Workout

इंटेंस वर्कआउट करने के तुरंत बाद भूलकर भी पानी का सेवन नहीं करना चाहिए, नहीं तो इससे आपके शरीर में इलेक्ट्रोलाइट खत्म होने की संभावना होती है और आपके शरीर में सिर दर्द या चक्कर जैसी समस्या उत्पन्न हो सकती है.

Over Hydration

पानी पीना सेहत के लिए काफी अच्छा होता है लेकिन जरूरत से ज्यादा किसी भी चीज का सेवन शरीर के लिए हानिकारक होता है. अगर आपके यूरिन का कलर पानी के तरह साफ आता है तो ये आपके शरीर में ओवर हाइड्रोजन की समस्या हो सकती है. इससे आपके शरीर में सोडियम की कमी के साथ हार्ट अटैक का भी खतरा रहता है.

Before Meal

खाने से पहले पानी पीना सेहत के लिए अच्छा होता है लेकिन कभी भी हमें खाने के तुरंत बाद पानी का सेवन नहीं करना चाहिए. ऐसा करना शरीर के लिए हानिकारक साबित हो सकता है.

Before Sleeping

बहुत से लोगों की आदत होती है कि वो सोने से पहले पानी पीकर सोते है. लेकिन ऐसा करना बिल्कुल भी सही नहीं है. आपको सोने के तुरंत पहले पानी नहीं पीना चाहिए नहीं तो इससे आपको सिर में दर्द और चिड़चिड़ाहट जैसी समस्या हो सकती है.

Cold Things

कभी भी ठंडी चीजें जैसे दही, आम, केला और आइसक्रीम जैसे पदार्थों को खाने के बाद पानी का सेवन नहीं करना चाहिए. इससे आपको सर्दी और गले में खराश की समस्या हो सकती है.

Dangerous

पूरे दिन में आपको 3 लीटर पानी का ही सेवन करना चाहिए, इससे ज्यादा पानी पीना आपके शरीर के लिए हानिकारक साबित हो सकता है.

Sea Water

अगर आप समुद्री इलाके में घूमने जाते हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि समुंद्र का पीनी आपके मुह में गलती से भी न जाए. समुद्र का पानी शरीर के लिए काफी हानिकारक होता है.

Flavoured Water

बहुत से लोगों को पानी में फ्लेवर मिलाकर पीना पसंद होता है, लेकिन इससे आप पानी के साथ बॉडी में कैलोरी को भी इंटक कर रहे होते है. सादा पानी पीना ही शरीर के लिए सबसे बेहतर होता है.

Disclaimer

यहां प्रस्तुत की गई तमाम जानकारी आपके मदद हेतु है. Zee News इसकी पुष्टि नहीं करता है. शरीर से संबंधित समस्या से निजात पाने के लिए विशेषज्ञ के पास जरूर से जाएं.

VIEW ALL

Read Next Story