Maha Shivratri 2024: महाशिवरात्रि के महापर्व पर इस साल झारखंड के इन 7 शिव मंदिरों में करें दर्शन, महादेव खुशियों से भर देंगे झोली

महाशिवरात्रि

इस साल महाशिवरात्रि का महापर्व 8 मार्च दिन शुक्रवार को दुनियाभर में धूम-धाम से मनाया जाएगा. इस दिन कई लोग होते हैं जो भगवान शिव और मां पार्वती को खुश करना चाहते है ताकि हमेशा प्रभु का आर्शीवाद उन पर बना रहे.

महाशिवरात्रि

इसी के चलते आज हम आपको झारखंड के ऐसे 7 मंदिरों के बारें में बताने जा रहे हैं. जहां जाकर आप प्रभु भोलेनाथ का आशीर्वाद पा सकते हैं.

बैद्यनाथ धाम मंदिर

महाशिवरात्रि के महापर्व पर आप झारखंड के देवघर में स्थित बाबा बैद्यनाथ धाम में प्रभु के दर्शन कर सकते है. कहा जाता है कि इस मंदिर में आने वाले सभी भक्तों की बाबा भोलेनाथ सभी मनोकामना पूरी करते है.

अंगराबड़ी शिव मंदिर

अंगराबड़ी शिव मंदिर राजधानी रांची से 40 किलोमीटर दूर है. ऐसा कहा जाता है कि इस मंदिर को दंपत्ति ने बनवाया था. यहां महिलाएं ाकर अपने पति की लंबी उम्र के लिए दुआ मांगती है. शिवरात्रि के दिन यहां भक्तों का तांता लगा रहता है.

शिव धाम

इस साल महाशिवरात्रि के दिन आप रांची के नामरोम में मराशिलि पहाड़ पर स्थित शिव धाम जा सकते है. ऐसी मान्यता है कि यहां स्वंय भोलेनाथ मौजूद हैं. इस पहाड़ी पर दूर-दूर से लोग आते है. कहा जाता है कि यहां मांगी गई मन्नत केवल 6 महीने में पूरी हो जाती है.

बासुकीनाथ धाम मंदिर

दुमका में स्थित बासुकीनाथ मंदिर जिसे फौजदारी दरबार के नाम से भी जाना जाता हैं. इस मंदिर के बारे में कहा जाता है कि यहां माथा टेकने के बाद मंदिर के दर्शन जरूरी करने होते है. नहीं तो पूजा अधूरी मानी जाती है.

दलमा बाबा मंदिर

जमशेदपुर में स्थित दलमा बाबा मंदिर दलमा पहाड़ पर स्थित है. इस पहाड़ की चोटी पर प्रभु शिव जी का बहुत प्यारा मंदिर है. शिवरात्रि के दिन इस मंदिर में भक्तों का तांता लगा रहता है.

कैथा मंदिर रामगढ़

कैथा मंदिर हजारीबाग जिले के रामगढ़ प्रखंड बोकारो मार्ग पर स्थित है. ये शिव मंदिर लखौरी ईट का बना है. ये मंदिर लगभग 300 वर्ष पुराना बताया जाता है. कहा जाता है कि यहां मांगी गई हर मन्नत पूरी होती है.

सुरेश्वरधाम

ये मंदिर राजधानी रांची में स्थित है. इस मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा काशी के पुरोहितों ने की थी. सुरेश्वरधाम मंदिर के बारें में बताया जाता है कि यहां जो भी जोड़ी साथ में मन्नत मांगने आती है. शिव जी उनी हर मनोकामना जरूर पूरी होती है.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bihar Jharkhand इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

VIEW ALL

Read Next Story