आने वाले दिनों में भीषण गर्मी पड़ने की संभावना है.

ऐसे में शरीर को ठंडा, हाइड्रेटेड और मौसमी बीमारियों से बचाए रखना बहुत जरूरी है.

सर्दियों की तुलना में गर्मी के मौसम में भूख बहुत कम लगती है.

लेकिन क्या आप जानते हैं कि गर्मियों में आपको कौन सी सब्जियां खानी चाहिए.

हम आपको मदद करेंगे कि गर्मियों में क्या खाना चाहिए.

ये सब्जियां मौसमी बीमारियों से बचाने में मदद करती हैं.

Summer Seasonal Vegetables: गर्मियों की शुरुआत में जरूर खाएं ये मौसमी सब्जियां

कई बीमारियों से करेंगे बचाव

गर्मी में खाएं लौकी, इसके हैं ये फायदे:

लौकी में अधिक मात्रा में फाइबर के साथ विटामिन ए, बी, सी, ई, के, मैग्नीशियम और आयरन जैसे कई पोषक तत्व होते हैं. लौकी पाचन तंत्र को मजबूत और स्वस्थ बनाए रखने का काम करती है.

गर्मी में भिंडी की सब्जी के फायदे:

भिंडी की सब्जी शरीर डाइजेशन और बाउल मूवमेंट को सही करने में मदद करती है. यह खून की कमी भी दूर करती है. एक्सपर्ट के मुताबिक गर्मी में भिंडी को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए.

बैंगन की सब्जी के फायदे:

बैंगन की सब्जी में आयरन और कैल्शियम भरपूर होता है. बैंगन की सब्जी शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी को भी पूरा करता है. गर्मी में बैंगन को डाइट में जरूर शामिल करें.

बीन्स की सब्जी के फायदे:

बीन्स भी गर्मियों का मौसमी सब्जी है जिसमें सेलेनियम, मैंगनीज, जिंक जैसे गुण मौजूद होते हैं. इसके अलावा सेम में कुछ ऐसे गुणकारी तत्व पाए जाते हैं आपके शरीर में खून को साफ करने के काम आते हैं.

शिमला मिर्च की सब्जी के फायदे:

हरी शिमला मिर्च की सब्जी में विटामिन, फाइबर और कैरोटीनॉइड्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. यह स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माने जाते हैं. हरी शिमला मिर्च एक एंटी-ऑक्सीडेंट की तरह काम करती है.

टमाटर की सब्जी के फायदे:

वैसे टमाटर का इस्तेमाल लगभग हर सब्जी में किया ही जाता है. गर्मियों में टमाटर खाने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है. तो इसे भी डाइट में आप शामिल कर सकते हैं.

Disclaimer:

(इन स्लाइड्स में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. ज़ी बिहार झारखंड इन तथ्यों की पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

VIEW ALL

Read Next Story