सुडोकू में एक ग्रिड होता है जिसमें कुछ संख्याएं होती हैं और उनमें से कुछ खाली होती हैं. खेल का उद्देश्य उन सभी लापता संख्याओं को भरना होता है, जिसके लिए उचित योजना बनानी पड़ती है.

May 17, 2023

सुडोकू खेलने के दौरान यह बच्चों को लगभग तीन से चार कदम आगे सोचने और योजना बनाने में मदद करता है. इससे उनकी सोचने की क्षमता में वृद्धि होती है.

इसके अलावा कई दिमागी खेल ऐसे होते हैं जिन्हें खेलते समय बच्चों को सोचना पड़ता है और वे अपनी सोचने की क्षमताओं का उपयोग करके खेलते हैं.

खेल बच्चों को ताकतवर और समस्याओं का समाधान करने की क्षमता प्रदान करते हैं. ये खेल उनकी सोचने की क्षमता बढ़ाते हैं और उन्हें तर्कों का सामना करना पड़ता है. इन खेलों से बच्चे अपनी समस्या समझते हैं और उन्हें हल करने की कोशिश करते हैं.

बचपन सीखने का पहला पड़ाव होता है. बच्चों को कम उम्र से ही मूल्यों के बारे में बताया जाना चाहिए, लेकिन नैतिक मूल्यों के साथ-साथ उनकी स्मृति (याददाश्त) को मजबूत करने के लिए और दिमाग को तेज करने के लिए उन्हें बचपन से ही तैयार करना चाहिए.

जानकारी के लिए बता दें कि कार्य जितना कठिन होता है उतना ही महत्त्वपूर्ण भी होता है. आजकल बच्चे बाहर खेलने के बजाय अपना ज़्यादातर समय कार्टून टीवी और मोबाइल फोन पर व्यतीत करते हैं. जिससे उनके शारीरिक और मानसिक विकास पर प्रभाव पड़ता है.

दिमागी खेलों से बच्चों ने दूरी बनाना ली है. साथ ही कुछ ऐसी अच्छी गतिविधियों में लगाना आवश्यक है जो उनके मानसिक विकास में सहायक हों.

बच्चों के दिमांग को विकसित करना पूरी तरह से माता-पिता की जिम्मेदारी होती है कि वह अपने बच्चों के विकास के लिए इन‌ चीजों पर ध्यान दें. बच्चों के मानसिक विकास के रूप में कुछ दिमागी खेल उनके दिमाग को उत्तेजित करने में मदद कर सकते हैं.

VIEW ALL

Read Next Story