तुलसी को धार्मिक रूप से पूजा भी जाता है. घर क आंगन तुलसी का होना बहुत ही जरूरी है. जिस घर के आंगन में तुलसी का पौधा होता है वहां भगावन विष्णु की कृपया बनी रहती है.

Jun 14, 2023

तुलसी की पत्तियों की खास बात यह है कि यह आंखों की रोशनी के लिए काफी अच्छे है. तुलसी की पत्तियों का इस्तेमाल करना बहुत ही जरूरी है. इससे आंखे अच्छी होती है.

तुलसी की बात करें तो इसके अंदर एक एंटी डिप्रेसेंट्स गुण पाएं जाते हैं, जो दिमांग के लिए ठीक है. जानकारी के लिए बता दें कि तुलसी के पत्तों को रोजाना सेवन करने से याददाश्त मजबूत होती है.

तुलसी की पत्तियां स्किन के लिए भी ठीक है. अगर आप खुजली और मुंहासे से परेशान है तो आप एक पार तुलसी के पत्तों को उपयोग जरूर करें. इसके लिए आप तुलसी की पत्तियों का पेस्ट बना लें और फिर जहां पर मुहांसे और खुजली है वहां पर लगा लें .

तुलसी के पत्ते माउथ फ्रेशनर का भी काम करते हैं. अगर आपके मूंह में बदबू है तो आप तुलसी की पत्तियों का सेवन कर अफने मूंह की बदबू को ठीक कर सकते हैं.

तुलसी की पत्तियों की बात करें तो इसमें एंटी वायरल और एंटी इंफ्लेमेटरी दोनों ही गुण पाएं जाते हैं. यह शरीर में किसी भी तरह के इंफेक्शन से बचाने में बदद करता है.

तुलसी की बात करें तो इसमें एंटी ऑक्सीडेंड और एंटी बायोटिक्स गुण मौजूद है. इसमें जिंक, कैल्शियम, आयरन, विटामिन सी, ई, ए, के आदि गुण पाए जाते हैं.

VIEW ALL

Read Next Story