Litti Chokha: क्या है लिट्टी चोखा का रहस्य? वाकई में बिहार से हुई थी इसकी शुरुआत

Zee Bihar-Jharkhand Web Team
Jul 04, 2024

फेमस फूड

जब भी बिहार के फेमस फूड की बात की जाती है, तो उसमें लिट्टी चोखा को जरूर शामिल किया जाता है. क्योंकि यह बिहार की पारंपरिक डिश है.

लिट्टी चोखा

लिट्टी चोखा बिहार का फेमस व्यंजन है, जिसे लोग बड़े शौक से खाते हैं. इसे गेहूं के आटे में सत्तू को भरकर आग में पकाया जाता है.

किताबों के अनुसार

कई किताबों के अनुसार 18वीं शताब्दी में लंबी दूरी तय करने वाले मुसाफिरों का मुख्य भोजन लिट्टी-चोखा ही था. कहा जाता है कि बिहार में पहले लिट्टी-चोखा को किसान लोग खाया और बनाया करते थे.

लिट्टी चोखा का इतिहास

प्राचीन समय में मगध की राजधानी पाटलिपुत्र हुआ करती थी. लिट्टी चोखा का इतिहास मगध काल से जुड़ा हुआ है.

लिट्टी का प्रचलन

लिट्टी का प्रचलन मगध साम्राज्य में बढ़ा था, कहा जाता है कि इस दौरान चंद्रगुप्त मौर्य के सैनिक युद्ध में अपने साथ लिट्टी-चोखा लेकर जाते थे.

मगध काल/मुगल काल

मगध काल के अलावा, मुगल काल का लिट्टी-चोखा को बढ़ावा और नया स्वाद देने में बड़ा योगदान है, कहा जाता है कि मुगल काल में लोग इसे मांसाहारी के साथ बनाकर खाया करते थे.

युद्ध के दौरान

कहा जाता है कि प्राचीन काल में सैनिक युद्ध के दौरान लिट्टी-चोखा खाया करते थे, क्योंकि इसकी खासियत यह है कि ये जल्दी खराब नहीं होता और खाने में हल्का भी होता है.

लिट्टी-चोखा की वैरायटी

आज के समय में आपको लिट्टी-चोखा की कई तरह की वैरायटी मिल जाएंगी जैसे- लिट्टी को आप वेज और नॉनवेज चोखा के साथ भी खा सकते हैं

VIEW ALL

Read Next Story