मंजुला मनी प्लांट एक भारतीय वैरायटी है. इस पौधे की पत्ति पर थोड़े हल्के या डार्क ग्रीन और सफेद -क्रीम रंग के पैच बने होते हैं. इस पौधे की पत्ती का आकार दिल की तरह होता है.

Apr 11, 2023

गोल्डन मनी प्लांट के बात करें तो यह सबसे कॉमन वैरायटी है. इस पौधे की पत्तियों पर पीले-सफेद रंग के छींटे, पैटर्न बने होते है. इस प्लांट की खासियत यह है कि इसे गमले के अलावा पानी की बोतल या पॉट में भी लगाया जा सकता है.

मार्बल क्वीन मनी प्लांट की पत्तियों के रंग में सफेद-क्रीम कलर का होता है. इसके अलावा इस पत्ते के ऊपर हरे रंग छींटों का पैर्टन होता है. इस प्लांट को नियमित धूप की रोशनी की आवश्यकता नहीं होती है.

लेमन लाइम या निऑन मनी प्लांट की पत्तियां पीले-धानी रंग की होती है. इसके पत्ते थोड़े चमकदार शेड में होते है. साथ ही इस पौधे की पत्तियों को सही रंग बनए रखने के लिए इनडायरेक्ट धूप, रोशनी जरूरी है.

सिल्वर मनी प्लांट की पत्तियां छूने में मखमल की तरह होती है. इसकी पत्तियों का रंग डार्क ग्रीन की तरह होता है. इस पर सिल्वर व सफेद रंग के स्पॉट पैच होते है. साथ ही इस पौधे को हैंगिंग बास्केट में लगाने पर सबसे अच्छा लुक बनता है.

ग्रीन हार्ट लीफ या जेड पोथोस मनी प्लांट पत्तियां दिल के आकार की होती है. इसकी पत्तियां चिकनी, मोटी के अलावा गहरे रंग की होती है. इस पौधे की खासियत है कि यह घर के अंदर की हवा शुद्ध करता है.

हवाईयन पोथोस मनी प्लांट के पत्ते आकार में सबसे बड़े होते हैं. इस पौधे की पत्तियों का साइज 6 इंच से लेकर 1-1.5 फुट तक हो सकता है. इस पौधे की पत्तियां गोल्डन कलर की होती है. इसलिए कई लोग इस पौधे को गोल्डन पोथोस ने नाम से बोलते है.

VIEW ALL

Read Next Story