God-Demons Fight: समुद्र मंथन क्यों हुआ था, देवताओं और दानवों के बीच क्या था युद्ध का करण? जानें यहां

Zee Bihar-Jharkhand Web Team
Jul 23, 2024

Samudra Manthan

कहां जाता है कि समुद्र मंथन के दौरान देवताओं और असुरों के बीच अमृत को लेकर युद्ध हुआ था. क्षीर सागर से समुद्र मंथन के दौरान कई बहुमूल्य रत्न निकला था.

Maharishi Durvasa

मान्यता है कि एक समय था जब महर्षि दुर्वासा के श्राप के कारण स्वर्ग से सभी सुख-सुविधा, वैभव और धन विहीन हो गया था.

Lord Vishnu

तब सभी देवता श्री हरी के पास गए और इस दुविधा का तोड़ पुछा. तो भगवान विष्णु ने देवताओं को असुरों के साथ समुद्र मंथन करने का सुझाव.

Amrit

समुद्र मंथन का सुझाव देने के साथ ही भगवान विष्णु कहते हैं कि मंथन के दौरान समुद्र से अमृत निकलेगा. जिसे पीने के बाद आप सभी अमर हो जाएंगे.

Demons King Bali

ये बात सुनते ही सभी देवता असुरों के राजा बली के पास गए और सभी बात को जाहिर किए. अमृत निकलने का बात सुनकर बली भी क्षीर सागर के समुद्र मंथन में शामिल होने को तैयार हो गए.

Manthan

समुद्र मंथन करने के लिए देवताओं और असुरों ने वासुकी नाग की नेती बनाई. जहां उन्होंने मंदराचल पर्वत के सहायता से समुद्र के मंथन शुरू किया.

Samudra Manthan

इस समुद्र मंथन में एक ओर देवतागण थे, तो दूसरी ओर असुर सेना थी. कहां जाता है कि समुद्र मंथन के दौरान कुल 14 बहुमूल्य रत्न समुद्र से निकला था.

Ratna

इन 14 बहुमूल्य रत्नों में विष और अमृत भी शामिल था. इसके अलावा कई और रत्न भी निकले. जैसे- अमृत रत्न, पांचजन्य शंख, पारिजात वृक्ष, चंद्रमा, देवी लक्ष्मी, विष, अमृत, मदिरा, कल्पवृक्ष, कौस्तुभ मणि, ऐरावत और सफेद अश्व.

Disclaimer

यहां प्रस्तुत की गई जानकारी सामान्य धार्मिक मान्यताओं पर आधारित है. Zee न्युज इसकी पुष्टि नहीं करता है.

VIEW ALL

Read Next Story