जब सचिन ने Sushant Singh Rajput को दी क्रिकेट खेलने की सलाह, जानें उनके जीवन के 10 रोचक किस्से

धोनी-द अनटोल्ड स्टोरी' फिल्म के लिए उन्होंने 18 महीने की ट्रेनिंग की थी जिसमें 9 महीने उन्होंने ग्राउंड पर प्रैक्टिस की. स्टार क्रिकेटर धोनी का रोल करना कोई आसान काम नहीं था, लेकिन सुशांत ने ये जिम्मेदारी बखूबी निभाई थी.

जब सचिन ने Sushant Singh Rajput को दी क्रिकेट खेलने की सलाह, जानें उनके जीवन के 10 रोचक किस्से
जब सचिन ने Sushant Singh Rajput को दी क्रिकेट खेलने की सलाह, जानें उनके जीवन के 10 रोचक किस्से.

पटना/दिल्ली: छोटे पर्दे से लेकर बड़े पर्दे तक अपनी एक्टिंग का जलवा बिखेरने वाले सुशांत सिंह राजपूत का आज बर्थडे है जिसे साल 2020 ने हमने छीन लिया. बिहार के पटना में जन्में सुशांत चार बहनों के बीच एकलौते भाई थे. सुशांत सिंह राजपूत हिन्दी फिल्मों में अभिनेता होने के साथ-साथ थियेटर और टीवी में भी अपना जलवा बिखेर चुके थे.

टीवी सीरियल 'पवित्र रिश्ता' में काम कर चुके राजपूत को इस सीरियल की बदौलत काफी लोकप्रियता मिली थी. सुशांत ने फिल्म 'काई पो चे' से अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत की, जिसके बाद उन्हें एक स्टार के रूप में दर्शकों ने अपना लिया. सिर्फ 34 वर्ष की उम्र में वो दुनिया छोड़ कर चले गए. सुशांत सिंह राजपूत ने 14 जून 2020 को मुंबई में अपने घर में खुदकुशी कर ली थी. लेकिन, सुशांत की जिंदगी से जुड़ी इन 10 कहानियों है जो उनके फैन्स कभी नहीं भूला पाएंगे..

1. सुशांत को अपनी मां से बहुत लगाव था. उन्होनें कई बार इस बात का जिक्र भी किया था. जब 2002 में उनकी मां का निधन हुआ तो वो पूरी तरह से टूट गए थे. तब उनकी उम्र सिर्फ 16 वर्ष थी. स्वाभाविक रूप से मां के निधन ने सुशांत को झकझोर दिया था. तब सुशांत ने अपनी मां के लिए एक भावनात्मक पोस्ट इंस्टाग्राम पर लिखा था. सुशांत ने कई बार इंटरव्यू में अपनी मां से जुड़ी यादों को शेयर किया था.

2. सुशांत ने पटना के सेंट कैरन्स हाई स्कूल से पढ़ाई की थी. सुशांत ने स्कूल के बाद दिल्ली के इंजीनियरिंग कॉलेज से मैकेनिकल इंजीनियरिंग भी की है. सुशांत ने एक चैट शो में बताया था कि वह बचपन से ही पढ़ने-लिखने में बहुत अच्छे थे और इंजीनियरिंग एंट्रेंस एग्जाम में सातवीं रैक हासिल की थी. लेकिन उन्हें तो अपना करियर फिल्मों में बनाना था इसलिए उन्होंने दिल्ली से मुंबई का रूख कर लिया.

3. सुशांत मशहूर डांस ग्रुप शाइमक डावर के ग्रुप में डांस किया करते थे और उन्होंने 51वें फिल्म फेयर समारोह में बैक डांसर के रूप में भी काम किया. मुंबई आने के बाद सुशांत ने नादिरा बब्बर का थिएटर ग्रुप भी ज्वाइन किया साथ ही बैरी जॉन अकादमी से एक्टिंग की भी शिक्षा ली.

4. साल 2008 में 'बालाजी टेलीफिल्म्स' के एक प्ले के लिए सुशांत ने ऑडिशन दिया और उन्हें सीरियल 'किस देश में है मेरा दिल' में 'प्रीत जुनेजा' का किरदार मिला. इसके बाद 2009 में इन्होंने सीरियल 'पवित्र रिश्ता' में मानव का किरदार निभाया था.

5. सीरियल 'पवित्र रिश्ता' करने के दौरान ही सुशांत अपनी को-स्टार अंकिता लोखंडे के साथ रिलेशनशिप में आए थे. दोनों ने सगाई भी कर ली थी पर साल 2016 में दोनों का ब्रेक-अप हो गया.

6. सुशांत बचपन में क्रिकेटर बनना चाहते थे. जब सुशांत फिल्म 'धोनी-द अनटोल्ड स्टोरी' के लिए क्रिकेट की प्रैक्टिस कर रहे थे तब सचिन तेंदुलकर ने उनके शॉट मारने के ढंग को देखकर कहा था कि मुझे विश्वास नहीं हो रहा कि यह एक्टर है, यह तो प्रोफेशनल क्रिकेटर की तरह खेलता है. अगर सुशांत चाहे तो इंटरनेशनल क्रिकेट खेल सकता है.

7. 'धोनी-द अनटोल्ड स्टोरी' फिल्म के लिए उन्होंने 18 महीने की ट्रेनिंग की थी जिसमें 9 महीने उन्होंने ग्राउंड पर प्रैक्टिस की. स्टार क्रिकेटर धोनी का रोल करना कोई आसान काम नहीं था, लेकिन सुशांत ने ये जिम्मेदारी बखूबी निभाई थी.

8. धोनी के तौर-तरीके अलावा सुशांत इस भूमिका के लिए अभ्यास करते हुए एक अच्छे बल्लेबाज भी बन गए थे. इसी क्रम में अभिनेता सुशांत ने नेट्स में तीन घंटे बल्लेबाजी की जिसमें वो एक बार भी आउट नहीं हुए. इससे प्रभावित होकर ही टीम इंडिया के पूर्व खिलाड़ी किरण मोरे ने अपनी टीम इंडिया की जर्सी सुशांत को उपहार में दे दी. उस वक्त अभिनेता ने सुशांत सिंह राजपूत ने इस जर्सी के साथ अपनी फोटो ट्विटर पर साझा की थी.

9. सुशांत ने कई बार दुनिया के सामने बॉलीवुड के 'किंग खान' शाहरूख खान के लिए प्यार प्रदर्शित था. कई शोज़ पर सुशांत ने शाहरूख को लेकर काफी बातें की. एक बार तो खुद शाहरूख के शो में सुशांत ने कहा कि वो अपने स्कूल के दिनों में गर्लफ्रेंड बनाने के लिए शाहरूख की नकल किया करते थे.

10. सुशांत को एस्ट्रोनोमी में अच्छी खासी दिलचस्पी थी. उन्हें सितारों को देखने का इतना शौक था कि वह अपने घर में बड़ा टेलिस्कोप रखा था. उन्होने चांद पर भी जमीन का टुकड़ा खरीदा था.