मिलिए झारखंड की PAD WOMAN से, 15 महिलाओं ने बनाया ग्रुप, सरकार ने भी की मदद
Advertisement

मिलिए झारखंड की PAD WOMAN से, 15 महिलाओं ने बनाया ग्रुप, सरकार ने भी की मदद

मुख्यमंत्री की मदद से राज्य की महिलाएं स्वावलंबी हो रही हैं. पैड के लिए मुख्यमंत्री ने इनके लिए मार्केट उपलब्ध कराई है. जिससे इस ग्रुप में और महिलाएं शामिल होंगी जिससे कारोबार बढ़ेगा और कमाई भी.

मिलिए झारखंड की PAD WOMAN से, 15 महिलाओं ने बनाया ग्रुप, सरकार ने भी की मदद

झारखंड की रघुवर दास सरकार महिलाओं को अपने पैरों पर खड़ा करने के लिए महिलाओं को ट्रेनिंग देकर स्वरोजगार से जोड़ने का काम कर रही है. जमशेदपुर में भी 15 महिलाओं का समूह पैड बनाकर अपने और अपने परिवार का खर्च चला रही हैं. ये महिलाएं झारखंड की पैडवूमैन हैं और ये सभी पैड बनाकर अपने घर का खर्च चलाती हैं. रघुवर सरकार ने इन्हें स्वरोजगार से जोड़ा है और अब इनके लिए बजट में भी प्रावधान किया गया है. मुख्यमंत्री ने पैड बनाने वाली महिलाओं से मुलाकात की और उनका हौसला बढ़ाया. महिलाओं ने भी घर बैठे रोजगार देने के लिए मुख्यमंत्री का आभार जताया.

  1. मुख्यमंत्री की मदद से राज्य की महिलाएं स्वावलंबी हो रही हैं
  2. 15 महिलाएं समूह बनाकर नैपकिन बना रही है
  3.  मुख्यमंत्री ने इनके लिए मार्केट उपलब्ध कराई है

दरअसल जमशेदपुर का पूर्वी इलाका मुख्यमंत्री का विधानसभा क्षेत्र भी है. यहां महिलाओं ने मुख्यमंत्री रघुवर दास से रोजी-रोटी की गुहार लगाई थी. जिसके बाद इन महिलाओं को बहनहातु दास बस्ती में जगह मिली और अब वहां ये पैड बनाती है. मुख्यमंत्री ने इन महिलाओं को हरसंभव मदद का भरोसा दिया.

झारखंड : सरकार ने महिलाओं को दिए स्मार्ट फोन, डिजिटल इंडिया से जोड़ने की मुहिम

सीएम रघुवर दास ने मीडिया को बताया कि यहां की 15 महिलाएं समूह बनाकर नैपकिन बना रही है, लेकिन मार्केट नहीं है. इस बजट में ये प्रावधान किया है कि महिला स्वयंसहायता समूहों के बनाए नैपकिन को स्वास्थ्य विभाग खरीदेगी सभी स्कूलों में बच्चियों के बीच नैपकिन बांटे जाएगा.

 

मुख्यमंत्री की मदद से राज्य की महिलाएं स्वावलंबी हो रही हैं. पैड के लिए मुख्यमंत्री ने इनके लिए मार्केट उपलब्ध कराई है. जिससे इस ग्रुप में और महिलाएं शामिल होंगी जिससे कारोबार बढ़ेगा और कमाई भी. इन महिलाओं का कहना है कि सेनेटरी नैपकिन की मशीन लगाने के कई महिलाओं को रोजगार मिला है.

अब महिलाएं यहीं अपने परिवार के लिए पैसे कमा सकती है. झारखंड सरकार.गरीबों की आय को बढ़ाने के लिए कई योजनाएं चला रही है.उनमें से एक है ग्रामीण इलाकों में स्वरोजगार को बढ़वा देना. इसके लिए महिलाओं को स्किल डेवलपमेंट की ट्रेनिंग दी जा रही है.जिससे वो अपने पैरों पर खड़ी हो सकें.

(Exclusive फीचर)