बिहार: बेगूसराय में होली को लेकर महिलाएं बना रही हर्बल गुलाल, घर बैठे मिल रहा रोजगार
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar650568

बिहार: बेगूसराय में होली को लेकर महिलाएं बना रही हर्बल गुलाल, घर बैठे मिल रहा रोजगार

बेगूसराय में होली को लेकर स्वयंसेवी संस्था से जुड़े महिलाओं के द्वारा हर्बल गुलाल का निर्माण किया जा रहा है. स्वरोजगार से जुड़ी महिलाएं दिन-रात हर्बल गुलाल तैयार करने में लगी है.

स्वरोजगार से जुड़ी महिलाएं दिन-रात हर्बल गुलाल तैयार करने में लगी है.

बेगूसराय: बिहार के बेगूसराय में होली को लेकर स्वयंसेवी संस्था से जुड़े महिलाओं के द्वारा हर्बल गुलाल का निर्माण किया जा रहा है. स्वरोजगार से जुड़ी महिलाएं दिन-रात हर्बल गुलाल तैयार करने में लगी है. इस गुलाल को लगाने से जहां चेहरे पर कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है. वहीं, महिलाओं को घर बैठे स्वरोजगार भी उपलब्ध हो रहा है.

दरअसल, स्वयंसेवी संस्था से जुड़ी ग्रामीण महिलाओं के द्वारा होली के लिए हर्बल गुलाल बनाया जा रहा है. प्रशिक्षण प्राप्त महिलाओं के द्वारा आरारोट में प्राकृतिक रंग मिलाकर हाथों से इस हर्बल गुलाल को तैयार किया जा रहा है. उन्होंने दावा किया है कि इस गुलाल का कोई साइड इफेक्ट नहीं है. महिलाएं घर बैठे इस अबीर को तैयार कर रही है ताकि उन्हें आर्थिक लाभ के साथ-साथ स्वरोजगार भी घर पर मिल रहा है.

महिलाओं ने बताया कि प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद वे लोग हर्बल गुलाल तैयार कर रहे हैं. इसके अलावा कई तरह के प्रशिक्षण स्वंयसेवी संस्था के द्वारा दिया गया है ताकि महिलाएं घर बैठे ही स्वरोजगार से जुड़ सके हैं और उसका लाभ ले सकें.

प्रशिक्षण दे रही प्रशिक्षक ने बताया कि कुटीर उद्योग को बढ़ावा देने और महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए प्रशिक्षण दिए गए थे. अभी होली आने वाला है इसलिए महिलाओं को हर्बल गुलाल बनाने का प्रशिक्षण दिया गया. महिलाएं अपने गांव में घरों में एक साथ बैठकर आरारोट और नेचुरल रंग से हर्बल गुलाल तैयार कर रहे हैं.

इस हर्बल गुलाल को बाजार में बिक्री के बाद महिलाओं को काफी फायदा होगा और उन्हें घर बैठे स्वारोजगार भी मिलेगा, जिससे महिलाएं आत्मनिर्भर बनेगी.