close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

साइबर क्राइम पर वर्कशॉप का आयोजन, ठगी के शिकार होने से बचने के लिए दिए गए टिप्स

मोबाइल और इंटरनेट की बढ़ती डिमांड ने ऑनलाइन ठगी के नए-नए रास्ते खोल दिए हैं. 

साइबर क्राइम पर वर्कशॉप का आयोजन, ठगी के शिकार होने से बचने के लिए दिए गए टिप्स
साइबर एक्सपर्ट अंशु सिंह ने दिए टिप्स.

कोडरमा: अगर आप अपने मोबाइल में बेवजह इस्तेमाल न करने वाले एप्लीकेशन डाउनलोड कर रखे हैं, तो उन्हें तुरंत डिलीट कर दें, नहीं तो आप साइबर क्राइम (Cyber Crime) के जरिए ठगी का शिकार हो सकते हैं. कोडरमा (Koderma) में साइबर क्राइम से बचाव को लेकर एक कार्यशाला का आयोजन किया गया, जिसमें साइबर एक्सपर्ट ने यह जानकारी दी. पूरे देश में इन दिनों साइबर अपराध के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. साइबर क्रिमिनल नए-नए तरीके से लोगों को अपना शिकार बना रहे हैं और पलक झपकते ही लोगों की गाढ़ी कमाई गायब कर देते हैं.

मोबाइल और इंटरनेट की बढ़ती डिमांड ने ऑनलाइन ठगी के नए-नए रास्ते खोल दिए हैं. इससे बचाव के लिए कोडरमा पुलिस की तरफ से एक कार्यशाला का आयोजन किया गया, जिसमें साइबर ठगी से बचने के लिए क्या करें और क्या ना करें, इस पर विस्तार से चर्चा की गई. साइबर एक्सपर्ट अंशु सिंह ने कहा कि जो एप्लीकेशन हम इस्तेमाल नहीं करते हैं, उन्हें मोबाइल में न रखें, क्योंकि उसके जरिए आपका निजी डेटा चोरी किया जाता है.

लाइव टीवी देखें-:

साइबर अपराध के मामले में पुलिस की मुश्किलें भी बढ़ती जा रही हैं. ऐसे मामलों से निपटारे और अपराधियों को सजा दिलाने के लिए पुलिस ने भी कमर कस ली है. इसके लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसमें जिले के एसपी, एसडीपीओ, डीएसपी समेत सभी थाना प्रभारी और पुलिस के जवान मौजूद थे. साइबर ठगी से जुड़े वीडियो भी पुलिस जवानों को दिखाए गए और उन्हें इससे बचाव के तरीके बताए गए.

प्रशिक्षण कार्यक्रम में भाग ले रहे एसपी ने कहा कि साइबर अपराध दिन प्रतिदिन बढ़ रहे हैं, ऐसे में मामलों के निपटारे के लिए इस तरह की ट्रेनिंग जरूरी है और इसके बाद कोडरमा पुलिस आम लोगों की अच्छे से मदद कर सकेगी.

आज देश में लगातार साइबर अपराध के मामले बढ़ रहे हैं और साइबर क्रिमिनल लगातार लोगों को अपनी ठगी का शिकार बना रहे हैं. ऐसे में साइबर क्राइम से जुड़े हर पहलू की जानकारी जरूरी है, क्योंकि जानकारी ही बचाव का एकमात्र उपाय हो सकता है.

-- Palak Sharma, News Desk