अंतरराष्ट्रीय योग दिवस : मुंगेर में योग शिविर का आयोजन, विदेशियों ने भी लिया हिस्सा
Advertisement

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस : मुंगेर में योग शिविर का आयोजन, विदेशियों ने भी लिया हिस्सा

इस शिविर में विदेशों से आए लोगों ने भी हिस्सा लिया. योग विद्यालय की ओर से आश्रम के साथ ही कई जगहों पर शिविर लगाए गए.

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर मुंगेर में योग शिविर का आयोजन.

मुंगेर : चौथे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर मुंगेर योग आश्रम में योग शिविर का आयोजन किया गया. इस शिविर में विदेशियों ने भी योग किया. मुंगेर स्थित बिहार योग विद्यालय के स्वामी शिवध्यानम ने योग से सूक्ष्म चेतना और प्रतिभा विकास का संदेश दिया है. इस साल भी योग विद्यालय के पादुका दर्शन आश्रम में 'आश्रम के प्रांगण से घर के छत-आंगन तक योग' नामक अनूठी पहल में हजारो की संख्या में लोग शामिल हुए.

पादुका दर्शन में सुबह छह से साढ़ा सात बजे तक योग शिविर लगाया गया. इस शिविर में विदेशों से आए लोगों ने भी हिस्सा लिया. योग विद्यालय की ओर से आश्रम के साथ ही कई जगहों पर शिविर लगाए गए.

इस खास मौके के लिए कुछ चुने हुए आसन-प्रणायाम किया गया. वहीं, एक समय में एक साथ लोग योगाभ्यास कर योगमय जीवन जीने का संकल्प लिया और दूसरों को भी यौगिक जीवन जीने के लिए प्रेरित करने का संकल्प लिया. इस मौके पर स्वामी शिवध्यानम ने कहा कि योग की अमूल्य धरोहर का सम्मान करने और इससे पूरा लाभ उठाने के लिए हमारा लक्ष्य होना चाहिए की हम योग की अमूल्य धरोहर का सम्मान करें. उन्होंने कहा कि हम योग को केवल एक शारीरिक अभ्यास के रूप में नहीं, बल्कि एक जीवनशैली के रूप में अपनाने के लिए प्रेरित हों.  

बिहार योग विद्यालय की स्थापना 1063 ई. में हुई थी. यह दुनिया में योग का प्रचार-प्रसार कर विश्व मानवता को योगमय जीवन जीने का संदेश दे रहा है. योग के प्रचार-प्रसार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले बिहार योग विद्यालय के लिए अंतरराष्ट्रीय योग दिवस खास महत्व रखता है. योग विद्यालय के कारण मुंगेर को योग नगरी के नाम से भी जाना जाता है. यही कारण है कि योग दिवस यहां उत्सवी माहौल में मनाया जाता है.