Rajya Sabha Election: नीतीश कुमार और आरसीपी सिंह के बीच चल रहा मनमुटाव? सवाल पर ऐसा था केंद्रीय मंत्री का रिएक्शन
Advertisement

Rajya Sabha Election: नीतीश कुमार और आरसीपी सिंह के बीच चल रहा मनमुटाव? सवाल पर ऐसा था केंद्रीय मंत्री का रिएक्शन

Bihar Politics: जेडीयू नेता और केंद्रीय मंत्री आरसीपी सिंह (RCP Singh) ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) के साथ उनके संबंधों के बारे में पूछे गए सवालों को मंगलवार को टाल दिया.

Rajya Sabha Election: नीतीश कुमार और आरसीपी सिंह के बीच चल रहा मनमुटाव? सवाल पर ऐसा था केंद्रीय मंत्री का रिएक्शन

RCP Singh and Nitish Kumar Relation: बिहार की 5 राज्य सभा सीटों पर चुनाव होना है और जेडीयू नेता व केंद्रीय मंत्री आरसीपी सिंह (RCP Singh) की सीट भी खाली हो रही है, लेकिन इस बीच आरसीपी सिंह और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के बीच तनाव की खबरें आ रही हैं. इस बीच केंद्रीय मंत्री आरसीपी सिंह ने नीतीश कुमार के साथ उनके संबंधों के बारे में पूछे गए सवालों को मंगलवार को टाल दिया. इसके साथ ही उन्होंने उन अटकलों में भी शामिल होने से इंकार कर दिया कि नीतीश कुमार उन्हें पार्टी से दोबारा राज्य सभा उम्मीदवार बनाने को लेकर अनिच्छुक दिख रहे हैं.

सभी के साथ हैं अच्छे संबंध: आरसीपी सिंह

राज्य सभा चुनाव की अधिसूचना जारी होने के एक दिन बाद दिल्ली पहुंचे आरसीपी सिंह (RCP Singh) ने कहा, 'आप पत्रकारों सहित सभी के साथ मेरे अच्छे संबंध हैं.' एक साल पहले नरेंद्र मोदी मंत्रिमंडल में शामिल हुए केंद्रीय मंत्री आरसीपी सिंह का राज्य सभा में लगातार दूसरा कार्यकाल चल रहा है.

ट्विटर पर जेडीयू के बारे में उल्लेख नहीं

आरसीपी सिंह (RCP Singh) ने अपने ट्विटर हैंडल के बारे में सवालों को भी टाल दिया, जिसमें जेडीयू के साथ उनके जुड़ाव का कोई उल्लेख अब नहीं है. हालांकि, इसमें उनके राजनीतिक जीवन और उनके नौकरशाही और शैक्षणिक करियर के अन्य सभी विवरण मौजूद हैं.

नीतीश के करीबी रहे हैं आरसीपी सिंह

उत्तर प्रदेश कैडर के पूर्व आईएएस अधिकारी रहे आरसीपी सिंह की नजदीकी नीतीश कुमार (Nitish Kumar) से तब हुई थी, जब वह केंद्रीय प्रतिनियुक्ति (Central Deputation) पर थे. वहीं नीतीश कुमान उन दिनों केंद्र में रेल मंत्री थे. बिहार में नीतीश कुमार के सत्ता संभालने के बाद आरसीपी सिंह (RCP Singh) लंबे समय तक उनके प्रधान सचिव रहे थे. कुर्मी जाति से ताल्लुक रखने वाले आरसीपी सिंह ने राजनीति में आने के लिए वॉलंटरी रिटायरमेंट ली थी. आरसीपी सिंह साल 2010 में जेडीयू में शामिल हुए थे और उन्हें नीतीश कुमार के बाद पार्टी का राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाया गया था. हालांकि केंद्रीय मंत्रिपरिषद में शामिल होने के कुछ महीने बाद उन्होंने पार्टी का शीर्ष पद छोड़ दिया था.

ये भी पढ़ें- SP विधायकों के साथ नहीं बैठेंगे शिवपाल यादव, अखिलेश से नाराजगी के बाद उठाया ये कदम

आरसीपी सिंह के लिए कठीन होगा राज्य सभा जाना

समझा जाता है कि आरसीपी सिंह (RCP Singh) के लिए जेडीयू से राज्य सभा का एक और कार्यकाल हासिल कर पाना इस बार कठिन होगा, क्योंकि पार्टी के मौजूदा राष्ट्रीय अध्यक्ष राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह से उनके समीकरण हाल के दिनों में ठीक नहीं रहे हैं. ललन सिंह तीन दशकों से नीतीश कुमार के भरोसेमंद राजनीतिक सहयोगी रहे हैं.

बीजेपी की ओर झुकाव ने नीतीश को किया असहज

ऐसी अटकले लगाई जा रही हैं कि कभी मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) के विश्वासपात्र रहे आरसीपी सिंह (RCP Singh) का सहयोगी पार्टी बीजेपी की ओर झुकाव ने नीतीश को असहज कर दिया है. नीतीश कुमार तीन दशकों से बीजेपी के सहयोगी रहे हैं, लेकिन वह अपनी विशिष्ट वैचारिक स्थिति को बनाए रखना पसंद करते हैं और अपनी समाजवादी पृष्ठभूमि पर जोर देते हैं.
(इनपुट- न्यूज एजेंसी भाषा)

लाइव टीवी

Trending news