Bijnor: रामलीला का हो रहा था मंचन, राम वियोग में 'दशरथ' ने मंच पर ही त्याग दिए प्राण
X

Bijnor: रामलीला का हो रहा था मंचन, राम वियोग में 'दशरथ' ने मंच पर ही त्याग दिए प्राण

बिजनौर के एक गांव में चल रही रामलीला में 'दशरथ' का किरदार निभा रहे राजेंद्र सिंह की स्टेज पर ही मौत हो गई. इस घटना के बाद रामलीला में शोक छा गया. 

Bijnor: रामलीला का हो रहा था मंचन, राम वियोग में 'दशरथ' ने मंच पर ही त्याग दिए प्राण

बिजनौर: उत्तर प्रदेश में बिजनौर (Bijnor) शहर के दूर दराज इलाके में रामलीला मंचन के दौरान 'दशरथ' का किरदार निभा रहे कलाकार राजेंद्र सिंह (Rajendra Singh) की हार्ट-अटैक से मौत हो गई. उस वक्त स्टेज पर राम को वनवास के लिए भेजे जाने का दृश्य चल रहा था. राजा दशरथ बने राजेन्द्र वियोग में राम-राम चिल्लाकर विलाप करने लगे तभी उन्हें दिल का दौरा पड़ा और वह अचानक मंच पर गिर गए. हालांकि, दर्शकों को यह सब राजेंद्र के अभिनय का हिस्सा लगा और वे तालियां बजाने लगे.

पर्दा गिरने के बाद भी नहीं उठे राजेंद्र

हालांकि जब पर्दा गिरने के बाद भी राजेंद्र सिंह नहीं उठे तो उन्हें सहयोगी कलाकार राजेंद्र के पास पहुंचे. तब उन्हें एहसास हुआ कि दशरथ का किरदार निभाते वक्त राजेंद्र सिंह ने राम के वन जाने के बाद उनके वियोग में मंच पर ही वास्तव में अपने प्राण त्याग दिए. इस घटना के बाद रामलीला में शोक छा गया. रामलीला देखने पहुंचे दर्शकों की आंखों में भी आंसू आ गए. राजेंद्र सिंह पिछले 20 साल से इस रामलीला में राजा दशरथ का रोल अदा करते चले आ रहे थे और उनका अभिनय इतना सजीव था कि लोग भाव विभोर हो जाते थे. लेकिन 14 अक्टूबर को अफजलगढ़ के हसनपुर गांव में 62 वर्षीय कलाकार की मौत हो गई.

ये भी पढ़ें:- मैदा नहीं, पनीर से घर पर बनाएं टेस्टी जलेबी, स्वाद ऐसा कि भूल न पाएंगे

शुक्रवार रात हो हुआ अंतिम संस्कार

रामलीला समिति के अध्यक्ष गजराज चौहान ने बताया कि राजा दशरथ के पुत्र वियोग की लीला मंचन चल रहा था. दशरथ के रूप में राजेंद्र सिंह फूट-फूटकर रो रहे थे. इसी दौरान अचानक वह मंच पर गिर पड़े. कुछ देर के लिए सभी ने सोचा कि यह उनके अभिनय का हिस्सा है, लेकिन काफी देर तक कोई हरकत न होते देख समिति के पदाधिकारियों ने उन्हें उठाने की कोशिश की लेकिन प्रयास नाकाम रहा. कमेटी के लोगों ने तत्काल एक प्राइवेट डॉक्टर को बुलाकर उन्हें दिखाया गया, लेकिन डॉक्टर ने उन्हें मृत घोषित कर दिया. इसके बाद रामलीला का मंचन बंद कर दिया गया. शुक्रवार को सैकड़ों लोगों ने राजेंद्र सिंह के अंतिम संस्कार में हिस्सा लिया.

LIVE TV

Trending news