भारत पूरी दुनिया के लिए कोरोना वैक्‍सीन बनाने में सक्षम: बिल गेट्स
Advertisement

भारत पूरी दुनिया के लिए कोरोना वैक्‍सीन बनाने में सक्षम: बिल गेट्स

  माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स (Bill Gates) ने भारतीय दवा उद्योग को लेकर एक बहुत ही उत्‍‍‍‍‍साहजनक बात कही है.

बिल गेट्स (रायटर्स)

नई दिल्ली:  माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स (Bill Gates) ने भारतीय दवा उद्योग को लेकर एक बहुत ही उत्‍‍‍‍‍साहजनक बात कही है. उन्‍होंने कहा है कि भारत की फार्मा इंडस्‍ट्री (Indian Pharmaceutical Industry) न केवल देश बल्कि पूरी दुनिया के लिए कोविड-19 की वैक्सीन बनाने में सक्षम है.

  1. बिल गेट्स ने की भारतीय दवा उद्योग की तारीफ 
  2. भारतीय दवा उद्योग पूरी दुनिया के लिए कोविड-19 वैक्‍सीन बनाने में सक्षम 
  3. डिस्‍कवरी चैनल की डॉक्‍यूमेंट्री में कही ये बात  
  4.  

बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के सह-प्रमुख और ट्रस्‍टी ने यह भी कहा कि भारत में कई बेहद महत्वपूर्ण चीजें हुई हैं और इसकी फार्मा इंडस्‍ट्री कोरोना वायरस की वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) बनाने के लिए काम कर रही है.

ये भी पढ़ें: PAK का कारपेंटर जो सऊदी अरब का बन गया फेमस मॉडल, देखें तस्‍वीरें

'कोविड-19: वायरस के खिलाफ भारत की लड़ाई' विषय पर बनी एक डॉक्‍यूमेंट्री में उन्होंने कहा कि भारत अपनी विशाल आबादी और शहरी केंद्रों के कारण स्वास्थ्य संकट की एक बड़ी चुनौती का सामना कर रहा है.

वहीं भारतीय फार्मा इंडस्‍ट्री की क्षमताओं के बारे में उन्होंने कहा, ' भारत में बहुत अधिक क्षमता है. यहां की दवा और वैक्सीन कंपनियां पूरी दुनिया के लिए सबसे बड़ी निर्यातक हैं. आप जानते हैं, भारत में सबसे अधिक टीके बनाए जाते हैं.' 

उन्होंने कहा कि यहां बायो ई, भारत बायोटेक, कई अन्य कंपनियां हैं जो कोरोना वायरस वैक्सीन बनाने में मदद करने के लिए खासा काम कर रही हैं.

उन्होंने कहा, ' मैं उत्साहित हूं कि यहां का दवा उद्योग न केवल भारत के लिए, बल्कि पूरी दुनिया के लिए (वैक्सीन का) उत्पादन कर सकेगा. हमें मौतों के आंकड़े कम करने और यह सुनिश्चित करने की जरूरत है कि इस बीमारी को खत्म करने की प्रतिरक्षा हमारे अंदर है.' 

गेट्स ने कहा कि बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन भी सरकार की एक साझेदार है और विशेष रूप से जैव प्रौद्योगिकी विभाग, भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) और प्रमुख वैज्ञानिक सलाहकार के कार्यालय के साथ मिलकर काम कर रहा है.

Trending news