महाराष्ट्र में बर्ड फ्लू ने दी दस्तक, 100 मुर्गियों की मौत से हड़कंप; मारे जाएंगे 25 हजार पक्षी
Advertisement

महाराष्ट्र में बर्ड फ्लू ने दी दस्तक, 100 मुर्गियों की मौत से हड़कंप; मारे जाएंगे 25 हजार पक्षी

महाराष्ट्र के ठाणे जिले (Thane District) स्थित एक पोल्ट्री फार्म में करीब 100 मुर्गियों की अचानक मौत से हड़कंप मच गया है और बर्ड फ्लू (Bird Flu) के खतरे को देखते हुए एक किलोमीटर के दायरे में 25 हजार पक्षियों को मारा जाएगा.

प्रतीकात्मक तस्वीर

मुंबई: देश में कोरोना वायरस (Coronavirus in India) संकट के बीच बर्ड फ्लू ने दस्तक दी है और महाराष्ट्र के ठाणे जिले (Thane District) में स्थित एक पोल्ट्री फार्म में करीब 100 मुर्गियों की अचानक मौत से हड़कंप मच गया है. ठाणे के डीएम और कलेक्टर राजेश जे. नार्वेकर ने बताया कि बर्ड फ्लू (Bird Flu) के खतरे को देखते हुए मुर्गियों के नमूने पुणे की एक प्रयोगशाला में भेजे गए हैं. ठाणे जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) डॉ भाऊसाहेब डांगडे ने बताया है कि मुर्गियों की मौत एच5एन1 एवियन इन्फ्लूएंजा के कारण हुई थी.

  1. करीब 100 मुर्गियों की अचानक मौत से हड़कंप
  2. खतरे को देखते हुए 25 हजार पक्षियों को मारा जाएगा
  3. एच5एन1 एवियन इन्फ्लूएंजा से हुई मुर्गियों की मौत

खतरे को देखते हुए 25 हजार पक्षियों को मारा जाएगा

बर्ड फ्लू (Bird Flu) के खतरे को देखते हुए प्रशासन अलर्ट है और प्रभावित पोल्ट्री फार्म के एक किलोमीटर के दायरे में आने वाले करीब 25 हजार पक्षियों को मारा जाएगा. ठाणे के डीएम और कलेक्टर राजेश जे. नार्वेकर ने बताया, 'ठाणे जिले के शाहपुर तहसील के वेहलोली गांव में एक पोल्ट्री फार्म में लगभग 100 मुर्गियों की अचानक मौत हो गई. बर्ड फ्लू के खतरे को देखते हुए उनके नमूने पुणे की एक प्रयोगशाला में भेजे गए हैं.'

उन्होंने बताया, 'अगले कुछ दिनों में प्रभावित पोल्ट्री फार्म के एक किलोमीटर के दायरे में आने वाले करीब 25 हजार पक्षियों को मारा जाएगा. जिला पशुपालन विभाग को संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए उपाय करने का आदेश दिया गया है.

ये भी पढ़ें- जेल में बंद थी लड़की, पुलिस खुद लेकर पहुंची 12वीं की परीक्षा दिलाने; एग्जाम सेंटर का नजारा देख छात्र हैरान

एच5एन1 एवियन इन्फ्लूएंजा से हुई मुर्गियों की मौत

ठाणे जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) डॉ भाऊसाहेब डांगडे ने कहा, 'हाल में शाहपुर तहसील के वेह्रोली गांव के पोल्ट्री फार्म में लगभग 100 पक्षियों की मौत हो गई. उनके नमूने परीक्षण के लिए पुणे स्थित एक प्रयोगशाला में भेजे गए और परिणामों में पुष्टि हुई कि उनकी मौत एच5एन1 एवियन इन्फ्लूएंजा के कारण हुई थी.

संक्रमण रोकने के लिए उठाए जाएंगे कड़े कदम

डॉ भाऊसाहेब डांगडे ने कहा कि जिले का पशुपालन विभाग (Animal Husbandry Department) अन्य पक्षियों में संक्रमण को फैलने से रोकने के उपाय करेगा.उन्होंने कहा कि केंद्रीय मत्स्य पालन और पशुपालन मंत्रालय को यहां बर्ड फ्लू के मामलों के बारे में सूचित कर दिया गया है.
(इनपुट- न्यूज एजेंसी भाषा)

लाइव टीवी

Trending news