close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

महाराष्ट्र में बीजेपी-शिवसेना के बीच सीटों का फॉर्मूला तय! कल हो सकता है गठबंधन का ऐलान

 महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी-शिवसेना के बीच कल बीजेपी-शिवसेना गठबंधन का ऐलान हो सकता है. 

महाराष्ट्र में बीजेपी-शिवसेना के बीच सीटों का फॉर्मूला तय! कल हो सकता है गठबंधन का ऐलान
महाराष्ट्र में 21 अक्टूबर को विधानसभा चुनाव होने हैं और परिणाम 24 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे.

मुंबई: महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव (Maharashtra Assembly Elections 2019) के लिए बीजेपी-शिवसेना (BJP-Shiv Sena) के बीच कल गठबंधन का ऐलान हो सकता है. सूत्रों के मुताबिक, दोनों पार्टियों के बीच सीटों का फॉर्मूला तय हो गया है. बीजेपी 150 से ज्यादा सीटों पर लड़ सकती है. शिवसेना को 116-126 सीटें मिल सकती हैं. कल देवेंद्र फडणवीस (Devendra fadnavis) और उद्धव ठाकरे (Uddhav thackeray) साझा प्रेस कॉन्फेंस कर सकते हैं. 

288 सदस्यीय महाराष्ट्र विधानसभा में बीजेपी के पास 122 सीटें हैं, वहीं शिवसेना के पास 63 सीटें हैं. सूत्रों ने कहा कि शिवसेना ने अपने लिए कम से कम 130 सीटें मांगी है, वहीं आरपीआई के प्रमुख रामदास आठाव्ले सिर्फ 10 सीटें चाहते हैं. यह सर्वविदित है कि 2019 लोकसभा चुनाव से पहले बीजेपी और शिवसेना में गठबंधन सिर्फ इसलिए देरी से हुआ था, क्योंकि शिवसेना महाराष्ट्र चुनाव में अस्थाई सीट बंटवारे के लिए बीजेपी से आश्वासन चाहती थी.

अमेरिका में PM मोदी की धूम, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को नहीं मिल रही तवज्जो 

LIVE टीवी:

दोनों पार्टियों ने इसके बाद आम चुनाव और विधानसभा चुनाव बराबर-बराबर सीटों पर लड़ने का फैसला किया था लेकिन लोकसभा चुनाव में बीजेपी के 303 सीटें जीतने के बाद देशभर में राजनीतिक वास्तविकता बदल गई. यहां तक राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के एक अन्य सहयोगी नीतीश कुमार भी बिहार में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए कठिन मोल-तोल कर पाने की स्थिति में खुद को नहीं पा रहे हैं. महाराष्ट्र में 21 अक्टूबर को विधानसभा चुनाव होने हैं और परिणाम 24 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे.