'अनुछेद 370' हटने के बाद कश्मीर घाटी में तेजी से मजबूत हुई BJP, जानिए क्या है वजह
Advertisement

'अनुछेद 370' हटने के बाद कश्मीर घाटी में तेजी से मजबूत हुई BJP, जानिए क्या है वजह

कश्मीर (Kashmir) घाटी में बड़ी संख्या में लोग भारतीय जनता पार्टी (BJP) में आ रहे हैं. हमारे कार्यकर्ता काफी मेहनत कर रहे हैं. पिछले तीन सालों में हमारी ताकत काफी बढ़ गई है.

फाइल फोटो

श्रीनगर: कभी कश्मीर (Kashmir) घाटी में बीजेपी (BJP) की उपस्थिति नहीं के बराबर थी. मगर आज बीजेपी की कश्मीर घाटी में अच्छी पकड़ है. बीजेपी के मुताबिक आज की तारीख में पार्टी में 7 लाख सदस्य हैं. इनमें से 2.5 लाख नए सदस्य कश्मीर से अनुछेद 370 हटने के बाद बने हैं. जबकि 5 हजार रजिस्टर्ड कार्यकर्ता हैं. साथ ही घाटी में 1,200 सरपंच बीजेपी से जुड़ चुके हैं. 

हालांकि जम्मू-कश्मीर में राजनीतिक गतिविधियां 5 अगस्त 2019 को अनुछेद 370 के खत्म होने के बाद से थम गई थीं. लेकिन अन्य पार्टियों के अलावा बीजेपी इस दौरान तेजी से मजबूत हुई.

बीजेपी नेताओं ने बताया कि पिछले एक साल में बीजेपी ने अपने संगठन के ढांचे को मजबूत किया है. कश्मीर घाटी में हमारी पार्टी के सदस्यों की संख्या पिछले एक साल में ढाई गुना तक बढ़ गई है. हालांकि हमारी पार्टी घाटी में कभी भी लोक सभा या विधान सभा की सीट नहीं जीत पाई है. आज कश्मीर की युवा पीढ़ी को अपना मुस्तकबिल बीजेपी सरकार में दिखता है और लोग इस वजह से तेजी से जुड़ते जा रहे हैं.

जम्मू-कश्मीर बीजेपी के जनरल सेक्रेटरी अशोक कौल ने कहा, 'कश्मीर में बड़ी संख्या में लोग भारतीय जनता पार्टी में आ रहे हैं. हमारे कार्यकर्ता काफी मेहनत कर रहे हैं. पिछले तीन सालों में हमारी ताकत काफी बढ़ गई है. आज हमारे पास करीबन 5,000 कार्यकर्ता हैं. आज आप देखेंगे कि कश्मीर में बीजेपी के साढ़े तीन लाख प्राथमिक सदस्य हैं. इसमें सैकड़ों की संख्या में एक्टिव मेंबर हैं. भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता काफी बोल्ड हैं. वो अब किसी से डरने वाले नहीं हैं.'

ये भी पढ़े- कांग्रेस के घमासान पर ओवैसी का बयान- 'गांधी परिवार की गुलामी छोडे़ं मुस्लिम नेता'

जान लें कि भारतीय जनता पार्टी ने युवाओं, अल्पसंख्यकों, किसानों, महिलाओं, एससी, एसटी और ओबीसी की सेवा के लिए अलग-अलग मोर्चा का गठन किया है. ये मोर्चा 5 अगस्त से पहले भी मौजूद थे लेकिन अब ये पहले से काफी मजबूत हैं.

बीजेपी कश्मीर यूनिट के मुताबिक भारतीय जनता पार्टी आज जम्मू में ही नहीं बल्कि कश्मीर में भी सबसे बड़ी पार्टी है. बीजेपी का दावा है कि 1200 से ज्यादा सरपंच, 68 बीडीसी चैयरमैन और 12 से 14 मुंसिपल काउंसिलर उनके साथ हैं.

बीजेपी प्रवक्ता अल्ताफ ठाकुर ने कहा, 'इतनी धमकियों और हमलों के बावजूद भी युवा पीढ़ी का रुझान बीजेपी के तरफ बढ़ता दिख रहा है. पार्टी में कुल 7.5 लाख सदस्यों में 80 प्रतिशत युवा है. आज का युवा हाथों में कंप्यूटर चाहता है, कलम चाहता है. उन्हें पता है कि ये सब कुछ केवल बीजेपी ही दे सकती है.'

गौरतलब है कि बीजेपी के नेताओं का दावा है कि कश्मीर के लोगों ने बाकी दलों, खासकर जम्मू-कश्मीर के क्षेत्रीय दलों के खोखले वादों का अंजाम देखा है. इस वजह से लोगों का इन नेताओं से भरोसा उठ गया है. कश्मीर के लोग समझते हैं कि उनका मुस्तकबिल राष्ट्रीय पार्टी के साथ जुड़ने में है. वो जानते हैं कि बीजेपी ही एक मात्र विकल्प है.

Trending news