close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

आर्टिकल 370 और पीएम मोदी की वापसी ने BJP को किया मजबूत, सदस्यता अभियान ने तोड़े रिकॉर्ड

नए अध्यक्ष के चुनाव से पहले 20 फीसदी नए सदस्य बनाये जाते है. बीजेपी में दिसंबर के बाद संभावना है कि नए अध्यक्ष का चुनाव हो. इसलिए पूरे देश में सदस्यता अभियान चलाया गया.

आर्टिकल 370 और पीएम मोदी की वापसी ने BJP को किया मजबूत, सदस्यता अभियान ने तोड़े रिकॉर्ड
कुछ ही महीनों में दिल्ली में चुनाव होना है. यहां भी नए सदस्यों की संख्या में ठीक-ठाक इजाफा हुआ है. दिल्ली में पिछले डेढ़ महीनों में 15 लाख नए लोगों ने बीजेपी का दामन थामा है

नई दिल्ली: नरेंद्र मोदी सरकार के दोबारा सत्ता में आने और जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाने के फैसले का जबरदस्त असर बीजेपी की सदस्यता अभियान पर भी देखने को मिला है. इस बार पार्टी के सदस्यता अभियान ने पिछले सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. 6 जुलाई से 20 अगस्त तक चले सदस्यता अभियान में लगभग 3 करोड़ 80 लाख नए सदस्य बने हैं. हालांकि, इसकी औपचारिक घोषणा होनी बाकी है. पार्टी की आईटी शाखा द्वारा सत्यापित किये जाने के बाद औपचारिक घोषणा होने की संभावना है. 

नए सदस्यता अभियान की समाप्ति से एक दिन पहले उत्तर प्रदेश में ही पार्टी सदस्यों की संख्या 1 करोड़ 80 लाख हो गई है. इसमें 55 लाख नए सदस्य बनाये गए है. उत्तर प्रदेश में 2015 में कुल 1 करोड़ 13 लाख सदस्य थे. इस बार के सदस्यता अभियान में राज्य को 20 प्रतिशत यानी 22 लाख 60 हज़ार नए सदस्य बनाये जाने का लक्ष्य था, लेकिन राज्य की सदस्यता अभियान ने रिकॉर्ड तोड़ते हुए 55 लाख नए सदस्य बनाये हैं. 

 

कुछ ही महीनों में दिल्ली में चुनाव होना है. यहां भी नए सदस्यों की संख्या में ठीक-ठाक इजाफा हुआ है. दिल्ली में पिछले डेढ़ महीनों में 15 लाख नए लोगों ने बीजेपी का दामन थामा है. बीजेपी हर 6 साल में सदस्यता अभियान चलाती है और इस अभियान में 20 फीसदी नए सदस्यों का लक्ष्य होता है. 
जम्मू-कश्मीर में भी बीजेपी को अच्छी सफलता मिली है. इस अभियान के तहत जम्मू-कश्मीर में 3 लाख 50 हज़ार नए सदस्य बने है. जबकि इस राज्य के लिये बीजेपी ने 1 लाख का ही टारगेट बनाये हुए थी. वैसे पार्टी का मानना है कि आर्टिकल 370 हटाने के बाद जम्मू-कश्मीर में इंटरनेट के बाधित होने से सदस्यता अभियान में असर पड़ा है. इस वजह से राज्य में इस अभियान को 25 अगस्त तक बढ़ाया गया है. बीजेपी की अनुमान है कि जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में 12 लाख नए सदस्य बनेंगे. 

दूसरे राज्यों की बात करे तो, हरियाणा में 7 लाख 14 हज़ार 784, हिमाचल प्रदेश में 4 लाख 62 हज़ार 804, पंजाब में 5 लाख 5 हज़ार 422, उत्तराखंड में लगभग 10 लाख नए सदस्यों ने बीजेपी का दामन थामा है. इसके अलावा गुजरात में 33 लाख 73 हज़ार, कर्नाटक में 16 लाख 90 हज़ार, महाराष्ट्र में 19 लाख 97 हज़ार, राजस्थान में 20 लाख 87 हज़ार और मध्यप्रदेश 24 लाख 53 हज़ार नए सदस्य बने है. 

आपको बता दें कि नए अध्यक्ष के चुनाव से पहले 20 फीसदी नए सदस्य बनाये जाते है. बीजेपी में दिसंबर के बाद संभावना है कि नए अध्यक्ष का चुनाव हो. इसलिए पूरे देश में सदस्यता अभियान चलाया गया. इस अभियान के अध्यक्ष थे शिवराज सिंह चौहान. नए सदस्य बनने के लिये पार्टी ने एक विशेष फोन नंबर जारी किया था. जिसपर मिसकॉल करके सदस्य बना जा सकता था. इसके अलावा नमो एप के जरिये भी सदस्य बना जा सकता था.