Mumbai में Tipu Sultan के नाम पर क्यों रखे गए सड़कों के नाम? बीजेपी ने उठाया सवाल

मुंबई में टीपू सुल्तान (Tipu Sultan) के नाम पर रखी सड़कों को लेकर सियासत तेज हो गई है. इस मुद्दे पर बीजेपी और शिवसेना दोनों आमने-सामने आ गए हैं. 

Mumbai में Tipu Sultan के नाम पर क्यों रखे गए सड़कों के नाम? बीजेपी ने उठाया सवाल
फाइल फोटो

मुंबई: मुंबई में टीपू सुल्तान (Tipu Sultan) के नाम पर रखी सड़कों को लेकर सियासत तेज हो गई है.  बीजेपी ने अब मेयर को चिट्ठी लिखकर नाम बदलने की मांग की है.

बीजेपी ने मेयर को भेजा पत्र

बीएमसी में बीजेपी (BJP) दल के नेता प्रभाकर शिंदे की तरफ से मेयर किशोरी पेडणेकर को भेजी गई इस चिट्ठी में टीपू सुल्तान (Tipu Sultan) के नाम की दो सड़कों के नाम बदलने की मांग की गई है. साल 2001 में मुंबई के अंधेरी में भवन्स कालेज के पास की एक सड़क का नाम शेर ए मैसूर टीपू सुल्तान मार्ग रखा गया था. इसी तरह साल 2013 में गोवंडी की एक सड़क का नाम टीपू सुल्तान के नाम पर रखा गया था. बीजेपी पार्षद ने इन सड़कों के नाम बदलने की मांग की है.   

शिवसेना ने बीजेपी पर उठाया सवाल

वहीं BMC की स्थाई समिति के अध्यक्ष और शिवसेना (Shiv Sena)नेता यशवंत जाधव ने कहा कि जब इन दोनों सड़कों के नाम का प्रस्ताव पास हुआ था. तब बीएमसी में बीजेपी भी शिवसेना के साथ सत्ता में थी. उस दौरान बीजेपी ने इस प्रस्ताव का विरोध क्यों नहीं किया था. जाधव ने कहा कि अब शिवसेना और बीजेपी के रास्ते अलग हो चुके हैं तो ये मुद्दा क्यों उठाया जा रहा है.

ये भी पढ़ें- टीपू सुल्तान हत्यारा या स्वतंत्रता सेनानी? बहस के बीच इरफान हबीब का नया एंगल

पहले भी उठ चुका टीपू सुल्तान पर सवाल

बताते चलें कि मुंबई में नाम को लेकर राजनीति का ये पहला मामला नहीं है. इससे पहले भी गोवंड़ी इलाके में पार्क का नाम टीपू सुल्तान (Tipu Sultan)के नाम पर रखने को लेकर जमकर राजनीति हुई थी. माना जा रहा है कि ये मामला अभी मुंबई में लंबा खिंचेगा.  

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.