close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

शिवसेना करेगी सिर्फ 48 घंटे इंतजार, BJP बोली- हम भी प्रतीक्षा करेंगे पर CM फड़णवीस ही बनेंगे

महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर पेंच अभी तक नहीं सुलझा. शिवसेना का कहना है कि वह अगले 48 घंटे तक बीजेपी के जवाब का इंतजार करेगी. अगर इस दौरान जवाब नहीं मिला तो प्लान बी को अमल में लाने पर काम शुरू किया जाएगा. 

शिवसेना करेगी सिर्फ 48 घंटे इंतजार, BJP बोली- हम भी प्रतीक्षा करेंगे पर CM फड़णवीस ही बनेंगे
शिवसेना के अल्टीमेटम पर बीजेपी नेताओं ने भी बयान दिए हैं.

मुंबई: महाराष्ट्र (Maharashtra) में सरकार गठन को लेकर पेंच अभी तक नहीं सुलझा. शिवसेना (Shiv Sena) का कहना है कि वह अगले 48 घंटे तक बीजेपी (BJP) के जवाब का इंतजार करेगी. अगर इस दौरान जवाब नहीं मिला तो प्लान बी को अमल में लाने पर काम शुरू किया जाएगा. फिलहाल बीजेपी की तरफ से संवाद पूरी तरह बंद है. उधर, शिवसेना के इस अल्टीमेटम पर बीजेपी नेताओं ने भी बयान दिए हैं. महाराष्ट्र के कैबिनेट मंत्री सुधीर मुनगंटीवार ने कहा कि सीएम देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) ही मुख्यमंत्री होंगे और बीजेपी जल्द सरकार बनाएगी. अब शिवसेना को तय करना है कि वो कब सरकार बनाने को लेकर कदम आगे बढ़ाती है.

इधर, महाराष्ट्र बीजेपी अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल (Chandrakant Patil) ने कहा कि उन्हें अब तक सरकार के गठन पर शिवसेना से कोई प्रस्ताव नहीं मिला है. पाटिल ने कहा, "हम इंतजार कर रहे हैं और हमारे दरवाजे उनके लिए 24 घंटे खुले हैं। हम जल्द से जल्द 'महा-यति' की नई सरकार बनाएंगे." उन्होंने दोहराया कि निवर्तमान मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के नेतृत्व में शिवसेना और अन्य सहयोगी दलों के साथ बीजेपी की अगुवाई वाली सरकार ही शपथ लेगी. पाटिल मंगलवार की दोपहर भाजपा राज्य कोर कमेटी की बैठक के बाद मीडिया से बातचीत कर रहे थे. यह बैठक फडणवीस की अध्यक्षता में हुई, जिसमें कई मंत्रियों और अन्य शीर्ष नेताओं ने भाग लिया. 

ये है शिवसेना का प्लान B
प्लान B के तहत शिवसेना और एनसीपी सरकार में शामिल हो सकते हैं और कांग्रेस का बाहर से समर्थन ले सकते हैं. इससे शिवसेना-एनसीपी-कांग्रेस की सरकार बनेगी और 145 विधायकों का बहुमत का अपेक्षित आंकड़ा भी आसानी से मिल जाएगा. शिवसेना के बड़े नेता का दावा है कि अब प्लान-B हमारा प्लान-A बन चुका है. हमारी सबसे बातचीत हो चुकी है.

बीजेपी अकेले सरकार बनाने का दावा नहीं करेगी पेश
उधर सूत्रों के मुताबिक बीजेपी अल्पमत में अकेले सरकार बनाने का पहले दावा पेश नहीं करेगी. बीजेपी सूत्रों के मुताबिक बीजेपी शिवसेना के समर्थन देने पर स्थिति स्पष्ट होने तक खुद दावा नहीं ठोकेगी. महाराष्ट्र बीजेपी को शिवसेना के कदम पर नजर रखने और देखो और प्रतीक्षा करो की रणनीति अपनाने की बीजेपी आलाकमान से ताकीद की गई है.

LIVE टीवी: 

राज्यपाल से मिले एनसीपी और कांग्रेस नेता
राज्य में अकाल पर कांग्रेस -एनसीपी नेता राज्यपाल भगत सिंह कोशियारी से मिले. एनसीपी नेता अजित पवार और कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष बालासाहेब थोराट ने राज्यपाल से मुलाकात के बाद संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस की.  राज्यपाल से मुलाकात के बाद अजित पवार ने कहा कि 50 हजार रुपए प्रति हेक्टेयर राहत राशि मिलनी चाहिए. किसानों की खुदकुशी की घटनाएं बढ़ी हैं. यह सरकार की विफलता है. सरकार बनाने को लेकर देरी हो रही है, राज्यपाल हस्तेक्षप करें और किसानोंको मदद किई जाए यह मांग रखी है. ऐसी आपदा कभी नहीं आई थी. फसल कर्ज, बिजली बिल किया जाए. पवार ने कहा कि सरकार बनाने के मुद्दे पर हमने कोई बात नहीं की है. हमारे पास संख्या बल ही नहीं है तो इस बाबत बात करने का औचित्य नहीं.  

(इनपुट: दीपक भातुसे)