भाजपा नागालैंड विधानसभा का चुनाव लड़ेगी

भारतीय जनता पार्टी नागालैंड में 27 फरवरी को होने वाले विधानसभा चुनाव का बहिष्कार नहीं करेगी.

भाजपा नागालैंड विधानसभा का चुनाव लड़ेगी
निर्वाचन आयोग. (फाइल फोटो)

कोहिमाः भारतीय जनता पार्टी नागालैंड में 27 फरवरी को होने वाले विधानसभा चुनाव का बहिष्कार नहीं करेगी. बल्कि पार्टी चुनाव लड़ेगी. दरअसल, विधानसभा चुनाव का बहिष्कार किए जाने को लेकर सभी दलों द्वारा हस्ताक्षरित एक साझा घोषणा पत्र से पीछे हटते हुए भाजपा ने आज घोषणा की कि पार्टी चुनाव लड़ेगी. पार्टी की राज्य इकाई के मीडिया प्रकोष्ठ के संयोजक के जेम्स विजो ने यहां यह घोषणा की.

आलाकमान से मुलाकात के बाद निर्णय
विजो ने एक बयान में कहा कि एक महत्वपूर्ण घटनाक्रम के तहत आज राज्य इकाई के अध्यक्ष विसासोली लहोनुगु के नेतृत्व में भाजपा नागालैंड के एक प्रतिनिधिमंडल ने पार्टी के महासचिव एवं पूर्वोत्तर चुनाव मामलों के प्रभारी राम माधव से नई दिल्ली में मुलाकात की. उन्होंने कहा कि भाजपा आलाकमान ने नागालैंड चुनाव से संबंधित मामलों के समाधान और चर्चा के लिए महासचिव को अधिकृत किया था. विस्तृत विचार-विमर्श के बाद उन्होंने कहा कि इस बात पर सहमति बनी है कि भाजपा तय कार्यक्रम के अनुसार राज्य में समाधान के लिए चुनाव लड़ेगी.

साझा घोषणा के 3 दिन बाद फैसला
बीते 29 जनवरी को राष्ट्रीय और क्षेत्रीय दोनों पार्टियों समेत सभी राजनीतिक दलों द्वारा हस्ताक्षरित एक साझा घोषणा पत्र के जारी होने के तीन दिन बाद भाजपा ने चुनाव लड़ने का फैसला किया है. इस घोषणा पत्र पर भाजपा की राज्य इकाई के कार्यकारी परिषद के सदस्य खेतो सेमा ने हस्ताक्षर किए थे. लेकिन भाजपा ने इसके अगले दिन ही इससे पीछे हटते हुए कहा था कि चुनाव पर अंतिम निर्णय उसके केन्द्रीय नेता लेंगे.

नगा होहो ने दी प्रतिक्रिया
नगा होहो के उपाध्यक्ष एच. के. झिमोमी से जब भाजपा के निर्णय के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा नगा जनजातीय निकायों ने सभी राजनीतिक पार्टियों से यह दिखाने के लिए स्वेच्छा से चुनाव में भाग नहीं लेने की अपील की थी. इसका उद्देश्य यह था कि प्रत्येक नगा राजनीतिक मुद्दे के राजनीतिक समाधान के बारे में गंभीर है. यदि भाजपा ने चुनाव लड़ने का निर्णय लिया है तो यह पार्टी का फैसला है.

त्रिपुरा और मेघालय में भी हैं चुनाव
त्रिपुरा, मेघालय और नागालैंड में इसी महीने चुनाव होने हैं. मेघालय, नागालैंड और त्रिपुरा में 60-60 सदस्‍यीय विधानसभा का कार्यकाल क्रमश: 6, 13, 14 मार्च को समाप्‍त हो रहा है. त्रिपुरा में जहां लेफ्ट की सरकार है, वहीं, मेघालय में कांग्रेस सत्‍ता में है, जबकि नागा पीपुल्स फ्रंट-लीड डेमोक्रेटिक गठबंधन नागालैंड में सत्‍तासीन है. डेमोक्रेटिक गठबंधन भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) द्वारा समर्थित है.

(इनपुट - भाषा)