उपचुनाव: 10 में से 5 सीटें भाजपा के नाम, कांग्रेस को 3 सीटें, AAP की जमानत जब्त
Advertisement

उपचुनाव: 10 में से 5 सीटें भाजपा के नाम, कांग्रेस को 3 सीटें, AAP की जमानत जब्त

दिल्ली और सात राज्यों में फैली 10 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में भाजपा ने गुरुवार को आधी सीटों पर अपना परचम लहराया जबकि कांग्रेस ने तीन, तृणमूल कांग्रेस आौर जेएमएम ने एक-एक सीट पर कब्जा किया. भाजपा ने जिन पांच सीटों में जीत दर्ज की हैं, उनमें से तीन सीटों पर भाजपा पहले से काबिज है. इसके अलावा पार्टी ने दिल्ली की राजौरी गार्डन सीट आम आदमी पार्टी से और राजस्थान की धौलपुर सीट बसपा से छीन ली.

उपचुनाव: 10 में से 5 सीटें भाजपा के नाम, कांग्रेस को 3 सीटें, AAP की जमानत जब्त

नई दिल्ली: दिल्ली और सात राज्यों में फैली 10 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में भाजपा ने गुरुवार को आधी सीटों पर अपना परचम लहराया जबकि कांग्रेस ने तीन, तृणमूल कांग्रेस आौर जेएमएम ने एक-एक सीट पर कब्जा किया. भाजपा ने जिन पांच सीटों में जीत दर्ज की हैं, उनमें से तीन सीटों पर भाजपा पहले से काबिज है. इसके अलावा पार्टी ने दिल्ली की राजौरी गार्डन सीट आम आदमी पार्टी से और राजस्थान की धौलपुर सीट बसपा से छीन ली.

भाजपा ने मध्यप्रदेश, हिमाचल प्रदेश और असम में क्रमश: बांधवगढ, भोरंज (एससी) और धेमाजी सीट बरकरार रखी. कर्नाटक में सत्तारूढ़ कांग्रेस ने अपनी पकड़ बरकरार रखते हुए नंजनगुंड और गुंडलुपेट विधानसभा सीटों पर जीत दर्ज की. इन सीटों के चुनाव में पार्टी और भाजपा का काफी कुछ दांव पर था. इसके अलावा कांग्रेस ने मध्य प्रदेश के भिंड जिले में अटेर सीट पर 857 मतों के मामूली अंतर से आगे रहकर अपनी जीत बरकरार रखी. अटेर में मतदान के दिन हिंसा देखने को मिली थी.

तृणमूल ने पश्चिम बंगाल की कंठी दक्षिण सीट पर जीत दर्ज की जहां भाजपा दूसरे नंबर पर रही. जेएमएम ने झारखंड की लिट्टीपाड़ा (एसटी) विधानसभा सीट पर सत्तारूढ भाजपा को हराकर जीत दर्ज की. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उपचुनावों में भाजपा के प्रदर्शन की प्रशंसा करते हुए इसे शानदार बताया. उन्होंने विकास एवं सुशासन की राजनीति में अटूट भरोसा जताने के लिए जनता का धन्यवाद दिया.

मोदी ने ट्वीट किया, ‘देश के विभिन्न भागों में उपचुनावों में भाजपा और राजग द्वारा शानदार प्रदर्शन. कार्यकर्ताओं को बधाई.’ निकाय चुनाव से पहले दिल्ली उपचुनाव में मिली जीत भाजपा के लिए अच्छा संकेत है. राजौरी गार्डन विधानसभा उपचुनाव में भाजपा-शिअद के संयुक्त उम्मीदवार मनजिंदर सिंह सिरसा ने जीत दर्ज की जबकि सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी (आप) को शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा जिसके उम्मीदवार हरजीत सिंह तीसरे स्थान पर रहे और उनकी जमानत तक जब्त हो गई. सिरसा को कुल मतों के लगभग 50 फीसदी मत मिले जबकि कांग्रेस उम्मीदवार मीनाक्षी चंदेला दूसरे नंबर पर रहीं.

धौलपुर विधानसभा सीट के लिए हुए उपचुनाव में भाजपा ने बसपा से यह सीट छीनी. पार्टी की शोभारानी कुशवाहा ने कांग्रेस के दिग्गज नेता बनवारी लाल शर्मा को 38,673 मतों से पराजित किया. शोभारानी को कुल मतों के 62.15 प्रतिशत मत मिले. वर्ष 2013 में हुए विधानसभा चुनाव में इस सीट पर शोभारानी के पति बी एल कुशवाहा ने जीत दर्ज की थी जो बसपा के टिकट पर लड़े थे. मोदी लहर के बावजूद उन्होंने जीत हासिल की थी और भाजपा तीसरे नंबर पर रही थी. धौलपुर उपचुनाव बी एल कुशवाहा को पिछले साल दिसंबर में एक आपराधिक मामले में आजीवन कारावास की सजा होने के बाद विधानसभा से उनकी सदस्यता समाप्त होने के कारण हुआ था. असम में सत्तारूढ भाजपा के उम्मीदवार रानोज पेगु ने धेमाजी विधानसभा उपचुनाव में कांग्रेस के उम्मीदवार बाबुल सोनोवाल को 9,285 मतों के अंतर से हराया.

पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस की उम्मीदवार चंद्रिमा भट्टाचार्य ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा के सौरिंद्र मोहन जेना को 42,526 मतों से हराकर कंठी दक्षिण विधानसभा उपचुनाव जीत लिया. अपने वोट तीन गुना बढ़ाने वाली भाजपा तृणमूल के लिए मुख्य चुनौती के रूप में उभरी. वाम और कांग्रेस उम्मीदवार क्रमश: तीसरे और चौथे नंबर पर रहे. 

कर्नाटक में अपनी पकड़ बरकरार रखते हुए कांग्रेस ने नंजनगुड और गुंडलुपेट विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनावों में जीत हासिल की. नंजनगुड में कांग्रेस के कालाले एन केशवमूर्ति ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी और पूर्व मंत्री भाजपा के वी श्रीनिवास प्रसाद को 21,334 मतों के अंतर से हराया. एक निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि गुंडलुपेट में कांग्रेस की गीता महादेवप्रसाद ने भाजपा के सी एस निरंजन कुमार को 10,877 वोटों से हराया. इन दोनों सीटों पर पहले भी कांग्रेस का कब्जा था हालांकि इस बार उसे अपनी मुख्य विपक्षी भाजपा से कड़ी टक्कर का सामना करना पड़ा. राज्य में करीब एक साल बाद होने वाले विधानसभा चुनावों से पहले इसे प्रतिष्ठा की लड़ाई के तौर पर देखा जा रहा था.

मध्य प्रदेश में भाजपा के उम्मीदवार ने बांधवगढ़ सीट पर विपक्षी कांग्रेस के उम्मीदवार को हराया. एक निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि उमरिया जिले की बांधवगढ़ विधानसभा सीट पर भाजपा के उम्मीदवार शिवनारायण सिंह ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस की सावित्री सिंह को 25,476 मतों के बड़े अंतर से हराया. अटेर सीट पर कांग्रेस के हेमंत कटारे ने भाजपा के अरविंद भदौरिया को 857 मतों के मामूली अंतर से हराया. हिमाचल प्रदेश में भाजपा उम्मीदवार डॉ. अनिल धीमान ने भोरंज (एससी) विस सीट जीती. उन्होंने अपनी निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस की प्रमिला देवी को 8,290 मतों से हराया.

झारखंड के लिट्टीपाड़ा विधानसभा उपचुनाव में झारखंड मुक्ति मोर्चा के उम्मीदवार साइमन मरांडी ने भाजपा के हेमलाल मुर्मू को पराजित किया. मरांडी को कुल 65,551 मत मिले जबकि उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा के हेमलाल मुर्मू को 52,651 मत मिले.

 

 

 

Trending news