बिहार चुनाव: बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक आज, उम्‍मीदवारों के चयन पर होगा फैसला
Advertisement

बिहार चुनाव: बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक आज, उम्‍मीदवारों के चयन पर होगा फैसला

बिहार चुनाव के मद्देनजर बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक मंगलवार को होगी, जिसके बाद उम्‍मीदवारों की पहली सूची जारी किए जाने की संभावना है। जानकारी के अनुसार, बीजेपी चुनाव समिति की बैठक मंगलवार शाम में होगी। इस बैठक में पीएम नरेंद्र मोदी भी शामिल हो सकते हैं। सूत्रों के अनुसार, बैठक के दौरान बिहार चुनाव के लिए उम्‍मीदवारों के चयन पर फैसला किया जाएगा। बताया जा रहा है कि बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने पार्टी के उम्मीदवारों को लेकर प्रदेश के कोर ग्रुप के साथ मंत्रणा का काम पूरा कर लिया है।

बिहार चुनाव: बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक आज, उम्‍मीदवारों के चयन पर होगा फैसला

नई दिल्‍ली : बिहार चुनाव के मद्देनजर बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक मंगलवार को होगी, जिसके बाद उम्‍मीदवारों की पहली सूची जारी किए जाने की संभावना है। जानकारी के अनुसार, बीजेपी चुनाव समिति की बैठक मंगलवार शाम में होगी। इस बैठक में पीएम नरेंद्र मोदी भी शामिल हो सकते हैं। सूत्रों के अनुसार, बैठक के दौरान बिहार चुनाव के लिए उम्‍मीदवारों के चयन पर फैसला किया जाएगा। बताया जा रहा है कि बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने पार्टी के उम्मीदवारों को लेकर प्रदेश के कोर ग्रुप के साथ मंत्रणा का काम पूरा कर लिया है।

बिहार विधानसभा चुनाव में नीतीश कुमार और लालू प्रसाद के मजबूत सामाजिक गठबंधन का मुकाबला करने के लिए भाजपा नीत राजग इस बार अधिक संख्या में मुस्लिम और यादव उम्मीदवार मैदान में उतारेगा। इसके साथ ही राजग का मानना है कि गठबंधन में जीतन राम मांझी के शामिल होने से उसे राज्य में फायदा मिलेगा। बिहार भाजपा के नेता सुशील कुमार मोदी ने सोमवार को कहा कि लोगों का मानना है कि नीतीश कुमार द्वारा भाजपा को छोड़ कर राजद एवं कांग्रेस से हाथ मिलाने से विकास को झटका लगा है। माना जाता है कि अगर राज्य में राजग की जीत होती है तो सुशील कुमार मोदी मुख्यमंत्री पद के मजबूत उम्मीदवार होंगे।

उन्होंने कहा कि लोग उनके (कुमार के) मौजूदा कार्यकाल की तुलना उस समय से कर रहे हैं जब भाजपा उनके साथ थी। सुशील मोदी ने यादव मतदाताओं का ठोस समर्थन होने के जदयू-राजद-कांग्रेस महागठबंधन के दावे को तवज्जो नहीं दी और कहा कि उन पर लालू प्रसाद की पकड़ ‘ढीली’ हुई है और लोकसभा चुनावों में उनकी पत्नी राबड़ी देवी और उनकी पुत्री मीसा भारती की हार से यह परिलक्षित होती है। बिहार में यादव मतदाताओं की संख्या अच्छी खासी है और वे पारंपरिक रूप से लालू प्रसाद के समर्थक रहे हैं। कुल मतदाताओं में से यादव मतदाताओं की संख्या 12 से 15 प्रतिशत के बीच है।

गौर हो कि बिहार विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा ने सोमवार को राजग के घटक दलों के साथ सीटों के बंटवारे को अंतिम रूप दे दिया है। यह तय हुआ है कि भाजपा 160 सीटों पर चुनाव लड़ेगी जबकि उसकी सहयोगी रामविलास पासवान की लोजपा 40 सीटों पर, जीतन राम मांझी की ‘हम’ 20 सीटों पर और उपेन्द्र कुशवाहा की आरएलएसपी 23 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। राज्य में 12 अक्तूबर से पांच चरणों में चुनाव होना है।

ये भी देखे

Trending news