Coronavirus से रिकवर होने के बाद बढ़ गया आपका Blood Pressure? ये करने से होगा फायदा

Health News: जिन लोगों को ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) बढ़ने की शिकायत महसूस हो रही हो, वे सिगरेट और शराब छोड़ दें और योग करना करना शुरू कर दें.

Coronavirus से रिकवर होने के बाद बढ़ गया आपका Blood Pressure? ये करने से होगा फायदा
प्रतीकात्मक फोटो | फोटो साभार: रॉयटर्स

नई दिल्ली: क्या कोरोना वायरस (Coronavirus) से रिकवर होने के बाद आपका दिल भी तेजी से धड़कने लगा है? हो सकता है कि ये ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) बढ़ने का संकेत हो. दिल्ली के मूलचंद अस्पताल की ओपीडी में आने वाले मरीजों का विश्लेषण बताता है कि कोरोना वायरस की बीमारी के बाद कई मरीजों का ब्लड प्रेशर (Blood Pressure Increased After Coronavirus Infection) बढ़ गया है.

बुजुर्गों को ज्यादा है हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत

बता दें कि बुजुर्ग लोगों को खासतौर पर हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) की शिकायत देखी जा रही है. मूलचंद अस्पताल की ओपीडी में 46 फीसदी ऐसे मरीज आए, जिनमें कई ऐसे लक्षण हैं जो ब्लड प्रेशर बढ़ने का संकेत दे रहे हैं.

ये भी पढ़ें- मालिक की जान बचाने के लिए कोबरा से भिड़ गई बहादुर बिल्ली, फिर हुआ कुछ ऐसा

रिकवर हुए लोगों को हो रहीं ये समस्याएं

जान लें कि कोविड-19 से संक्रमित होने के बाद रिकवर हुए कई लोगों में नींद नहीं आने, कंपकंपी, सांस फूलने और थकान की शिकायत देखी गई है. युवाओं में Techicardia यानी दिल की धड़कन असामान्य तरीके से तेज होने की शिकायत देखी गई. ऐसे मरीजों को दवाएं फिर से रेगुलेट करने की जरूरत है. यानी इनकी दवाएं कम करनी या बढ़ानी पड़ सकती हैं.

ये करने से मिलेगी राहत

मूलचंद अस्पताल के डॉक्टर एच. के. चोपड़ा के मुताबिक, ऐसे मरीजों को योग और मेडिटेशन से फायदा होगा. अगर ऐसे मरीज संक्रमित होने से पहले एक्सरसाइज कर रहे थे तो कोरोना से रिकवर होने के बाद वे दोबारा धीरे-धीरे शुरुआत करें. सिगरेट और शराब छोड़ दें. इसके अलावा कम से कम 8 घंटे की नींद जरूर लें.

ये भी पढ़ें- आपके घर में है चूहों का आतंक? इन घरेलू उपायों से तुरंत पाएं छुटकारा

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में देशभर में कोरोना वायरस के 39,097 नए मामले सामने आए हैं, जबकि 35,087 संक्रमित कोरोना से रिकवर हुए हैं. हालांकि इस दौरान 546 लोगों की मौत हो गई.

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.