close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

बारिश से परेशान हुई मुंबई, लेकिन सड़कों पर नहीं जम पाएगा पानी, BMC ने बनाया खास प्लान

बीएमसी द्वारा किए गए स्ट्रक्चरल ऑडिट में अभी तक  29 पुलों के खतरनाक होने की बात सामने आई है. इन 29 पुलों में 8 पुलों को तोड़ दिया गया है. 

बारिश से परेशान हुई मुंबई, लेकिन सड़कों पर नहीं जम पाएगा पानी, BMC ने बनाया खास प्लान
बीएमसी की ओर से मिली आधिकारिक जानकारी के मुताबिक, इन स्थानों पर तकरीबन 235 से ज्यादा पंप लगाए गए हैं, ताकि सड़कों पर पानी जमा न हो सके.

मुंबई: महाराष्‍ट्र की राजधानी मुंबई में एक बार फिर मूसलाधार बारिश ने लोगों को बेहाल कर दिया है. जबकि कई इलाकों में तो बारिश की वजह से बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं. बारिश और पानी से बेहाल मुंबई में बीएमसी ने पूरे शहर में 180 स्थानों की पहचान की है जहां पर पानी भर सकता हैं. 

235 जगहों पर लगाए गए बड़े पंप
इन स्थानो पर बडे़ पंप लगाए गए है जिससे बारिश के दौरान पानी को निकाला जा सके. बीएमसी की ओर से मिली आधिकारिक जानकारी के मुताबिक, इन स्थानों पर तकरीबन 235 से ज्यादा पंप लगाए गए हैं, ताकि सड़कों पर पानी जमा न हो सके. ज्यादातर उन स्थानों की पहचान की गई है जो मुंबई के लो लाइन इलाके हैं जहां पर पानी भरता हैं.   

मुंबई में 29 पुल हैं खतरनाक
बीएमसी द्वारा किए गए स्ट्रक्चरल ऑडिट में अभी तक  29 पुलों के खतरनाक होने की बात सामने आई है. इन 29 पुलों में 8 पुलों को तोड़ दिया गया है. वहीं 21 पुलों को बंद कर दिया है. बीएमसी के मुताबिक अब तक 65 प्रतिशत नालों की सफाई हो गई है. 

बीएमसी ने लॉन्च किया खास ऐप
इसके साथ बीएमसी ने लोगों से Disaster Management(MCGM) नाम का ऐप लांच किया है जिसमे लोगों बारिश की संभावना, ट्रैफिक उस हाई टाइड जैसी दूसरी कई जानकारिया मिल सकेगी. इसके साथ बीएमसी ने उन इलाकों की पहचान की है जहां पर पानी भरता है तो ऐसे स्थानों से लोगों निकालने की भी तैयारी  की गई है लोगो को ले जाने के लिए बेस्ट की बसे प्राइवेट गाडियो का भी इस्तेमाल होगा.

इसके साथ बीएमसी ने ऐसे लोगो के फूड़ पैकेज का भी इंतजाम करने की बात कही जिसने वो गैर सरकारी संगठनो से मदद लेगी.