Chhath Puja 2020: मुंबई में छठ पूजा तो कर सकेंगे, लेकिन ये हैं शर्तें

मुंबई व इससे सटे ठाणे, कल्याण, नवी मुंबई, सहित पालघर जिले के अलावा पुणे, नासिक जैसे राज्य के अन्य शहरों में रहने वाला उत्तर भारतीय समाज दिवाली के बाद छठ पूजा करता है. ऐसे में मुंबई में समंदर किनारे छठ पूजा करने पर रोक लगने से उत्तर भारतीयों को काफी निराशा होगी. 

Chhath Puja 2020: मुंबई में छठ पूजा तो कर सकेंगे, लेकिन ये हैं शर्तें
फाइल फोटो.

मुंबई: छठ पूजा से एक दिन पहले मुंबई से बड़ी खबर आई है. इस वर्ष छठ महापर्व की पूजा श्रद्धालुओं को अपने घरों में ही करनी होगी. BMC ने इसे लेकर दिशानिर्देश जारी कर दिए हैं, जिसके तहत मुंबई में समंदर और तालाब के किनारे छठ पूजा पर रोक लगा दी है. BMC का कहना है कि बढ़ते कोरोना संक्रमण के चलते ये फैसला लिया गया है. 

गौरतलब है कि मुंबई व इससे सटे ठाणे, कल्याण, नवी मुंबई, सहित पालघर जिले के अलावा पुणे, नासिक जैसे राज्य के अन्य शहरों में रहने वाला उत्तर भारतीय समाज दिवाली के बाद छठ पूजा करता है. ऐसे में मुंबई में समंदर किनारे छठ पूजा करने पर रोक लगने से उत्तर भारतीयों को काफी निराशा होगी. 

ये भी पढ़ें- Chhath Puja 2020: छठ पर्व से जुड़े हैं ये 7 सवाल, जिनका हर कोई जानना चाहता है जवाब

दिल्ली में सार्वजनिक अवकाश
इधर, लोक आस्था के इस महापर्व पर दिल्ली सरकार ने छठ का व्रत रखने वालों को तोहफा देते हुए 20 तारीख को सार्वजनिक अवकाश का ऐलान किया है. हालांकि यहां भी लोगों को छठ पूजा अपने घरों में ही करनी होगी. दिल्ली के सीएस अरविंद केजरीवाल ने 11 नवंबर को जारी अपने आदेश में सार्वजनिक स्थानों, नदी के किनारे घाट और मंदिरों में सार्वजनिक छठ पूजा मनाने की अनुमति नहीं होने का ऐलान किया था.

छठ पूजा का कार्यक्रम
18 नवंबर 2020, बुधवार- चतुर्थी (नहाय-खाय)
19 नवंबर 2020, गुरुवार- पंचमी (खरना)
20 नवंबर 2020, शुक्रवार- षष्ठी (डूबते सूर्य को अर्घ्य)
21 नवंबर 2020, शनिवार- सप्तमी (उगते सूर्य को अर्घ्य)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.