Iran Plane Bomb Threat: लाहौर से आई खबर, इंडियन एयरस्पेस में उड़ रहे प्लेन में बम, चार देशों में हड़कंप
Advertisement

Iran Plane Bomb Threat: लाहौर से आई खबर, इंडियन एयरस्पेस में उड़ रहे प्लेन में बम, चार देशों में हड़कंप

IAF Fighter Jets Iran Plane:  तेहरान से चीन जा रहे महान एयरलाइंस के विमान में बम की खबर के बाद हड़कंप मच गया. यह विमान उस वक्त भारतीय वायुसीमा में था. विमान ने लैंडिंग की इजाजत मांगी थी लेकिन उसे मना कर दिया गया, जिसके बाद यह चीन की ओर रवाना हो गया.

Iran Plane Bomb Threat: लाहौर से आई खबर, इंडियन एयरस्पेस में उड़ रहे प्लेन में बम, चार देशों में हड़कंप

Bomb Threat Indian Airspace: सोमवार. 3 अक्टूबर 2022. ये भारत समेत किसी भी देश में आम दिन जैसा ही था. लेकिन अचानक आई एक खबर ने 4 देशों में हड़कंप मचा दिया. खबर ये थी कि ईरान से चीन जा रहे यात्री विमान में बम है. यह खबर दी लाहौर एटीसी ने. महान एयरलाइंस का विमान उस वक्त भारतीय वायुसीमा में था. अलर्ट मिलते ही भारतीय सुरक्षा एजेंसियां चौकन्नी हो गईं और स्थिति से निपटने पर चर्चा होने लगी. चूंकि विमान भारतीय एयरस्पेस में था इसलिए सुरक्षा अधिकारियों ने भी कोई रिस्क नहीं लिया. वायुसेना के दो विमानों को तुरंत उड़ने का आदेश दिया गया और उन्होंने ईरान के इस प्लेन की घेराबंदी कर भारतीय वायुसीमा से सुरक्षित बाहर पहुंचाया. 

  • यह विमान ईरान के तेहरान से उड़ा था. इसको चीन के गुआंगजौ में लैंड करना था. विमान पाकिस्तान के एयरस्पेस से होता हुआ भारत के एयरस्पेस में दाखिल हुआ.

  • तभी लाहौर एटीसी ने बम की सूचना दे थी और दिल्ली में सुरक्षा एजेंसियों के कान खड़े हो गए. इस विमान ने दिल्ली में लैंडिंग की इजाजत भी मांगी थी. लेकिन उसे दिल्ली में उतरने की अनुमति नहीं दी गई.

  • उसे जयपुर जाने को कहा गया. लेकिन पायलट ने ऐसा करने से इनकार कर दिया, जिसके बाद विमान चीन की ओर रवाना हो गया. जाहिर है कि जब विमान चीन में दाखिल हुआ होगा, तो वहां भी सुरक्षा एजेंसियों ने पूरी सख्ती बरती होगी.

  • विमान की चौकसी के लिए जोधपुर और पंजाब एयरबेस भारतीय वायुसेना के Su-30MKI लड़ाकू विमानों ने उड़ान भरी.

  • वायुसेना के सूत्रों ने बताया कि सूचना मिलने के बाद लड़ाकू विमानों ने उड़ान भरी. इस दौरान एसओपी के तहत सेफ डिस्टेंस का पालन किया गया.

  • हालांकि, ईरानी एजेंसियों ने हमें खतरे को नजरअंदाज करने लिए कहा, जिसके बाद विमान को चीन की ओर अपनी उड़ान जारी रखने की अनुमति दी गई.

  • लेकिन जब तक विमान भारतीय वायुसीमा से बाहर नहीं चला गया, तब तक हमने उसे एस्कॉर्ट किया. अब वह भारतीय वायुसीमा से बाहर जा चुका है. विमान में बम था या नहीं इसकी जानकारी नहीं मिल पाई है.

  • Filghtradar24 के डेटा के मुताबिक, कुछ समय के लिए दिल्ली-जयपुर एयरस्पेस में ईरानी विमान की ऊंचाई कम हुई थी और इसके बाद वह भारतीय एयरस्पेस से बाहर जाता नजर आया. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Trending news