गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल होने भारत आएंगे बोरिस जॉनसन, PM मोदी ने दिया था न्योता
Advertisement

गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल होने भारत आएंगे बोरिस जॉनसन, PM मोदी ने दिया था न्योता

भारत के 72वें गणतंत्र दिवस समारोह में इस बार ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन शिरकत करेंगे. ब्रिटिश सरकार ने बुधवार देर शाम बयान जारी करते हुए जॉनसन के भारत आने की पुष्टि की है. 28 सालों में ऐसा पहली बार होगा जब ब्रिटेन के प्रधानमंत्री भारत में रिपब्लिक परेड का हिस्सा बनेंगे.

फाइल फोटो।

नई दिल्ली: भारत के 72वें गणतंत्र दिवस (Republic Day) समारोह में इस बार ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) शिरकत करेंगे. ब्रिटिश सरकार ने बुधवार देर शाम बयान जारी करते हुए जॉनसन के भारत आने की पुष्टि की है. 28 सालों में ऐसा पहली बार होगा जब ब्रिटेन के प्रधानमंत्री भारत में रिपब्लिक परेड का हिस्सा बनेंगे. 

28 सालों बाद रिपब्लिक परेड में शामिल होंगे ब्रिटिश पीएम
बीते 28 सालों में भारत के रिपब्लिक डे परेड में ब्रिटेन के किसी प्रधानमंत्री ने हिस्सा नहीं लिया है. इससे पहले साल 1993 में ब्रिटेन के तत्कालीन प्रधानमंत्री जॉन मेजर गणतंत्र दिवस परेड में शामिल हुए थे. बता दें कि पिछले महीने भारत में ब्रिटिश उच्चायुक्त जैन थॉम्पसन ने बोरिस जॉनसन के जल्द ही भारत का दौरा करने का इशारा दिया था. हालांकि अब जॉनसन के भारत आने की आधिकारिक पुष्टि हो चुकी है.

ये भी पढ़ें:- मॉडल के Sexy फोटोशूट के बाद मच गया बवाल, पुलिस ने फोटोग्राफर को किया गिरफ्तार

पीएम मोदी ने दिया था न्योता
दरअसल, 27 नवंबर को पीएम मोदी (Narendra Modi) और बोरिस जॉनसन के बीच फोन पर हुई बातचीत हुई थी, जिसमें कोरोना महामारी, क्लाईमेट चेंज, भारत- यूके संबंधों, व्यापार और निवेश के बारे में चर्चा की गई. इस दौरान पीएम मोदी ने बोरिस जॉनसन को रिपब्लिक डे परेड (Republic Day Parade) में शामिल होने का न्योता दिया था. हालांकि उस वक्त उन्होंने इसके बारे में कोई जवाब नहीं दिया था.

पीएम मोदी ने ट्वीट कर दी थी ये जानकारी
प्रधानमंत्री मोदी ने 27 नवंबर को ट्वीट कर कहा, 'अगले दशक में भारत-ब्रिटेन संबंधों के महत्वाकांक्षी रोड-मैप पर अपने मित्र और यूके के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के साथ एक शानदार चर्चा की, जिसमें हम सभी क्षेत्रों व्यापार और निवेश, रक्षा और सुरक्षा, जलवायु परिवर्तन और लड़ाई लड़ने के लिए सहमत हुए हैं.'

LIVE TV

Trending news