Vijay Mallya के प्रत्यर्पण पर ब्रिटिश उच्चायुक्त ने दिया जवाब, कहा- प्रक्रिया का कोई ‘शार्टकट’ नहीं हो सकता
Advertisement

Vijay Mallya के प्रत्यर्पण पर ब्रिटिश उच्चायुक्त ने दिया जवाब, कहा- प्रक्रिया का कोई ‘शार्टकट’ नहीं हो सकता

भगौड़े कारोबारी विजय माल्या (Vijay Mallya) के भारत प्रत्यर्पण पर ब्रिटेन ने अजीब चुप्पी साध रखी है. शुक्रवार को इस बारे में सवाल किए जाने पर भारत में तैनात ब्रिटेन के उच्चायुक्त ने कहा कि प्रक्रिया के लिए कोई शॉर्टकट नहीं हो सकता. 

विजय माल्या (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: भारत में तैनात ब्रिटेन के उच्चायुक्त (British High Commissioner) एलेक्स एलिस (Alex Ellis) ने भगौड़े विजय माल्या (Vijay Mallya) के प्रत्यर्पण (Extradition) के बारे में स्थिति स्पष्ट की है. उन्होंने कहा कि वे भ्रष्टाचार के आरोपियों के प्रत्यर्पण के बारे में भारतीयों की उत्सुकता और इच्छा को समझते हैं लेकिन इसे कानूनी तरीके से ही पूरा किया जाएगा.

  1. ब्रिटेन में खारिज हो चुकी है माल्या की याचिका
  2. प्रत्यर्पण पर नहीं दिया कोई सीधा जवाब
  3. 'प्रक्रिया का कोई शॉर्टकट नहीं हो सकता'

ब्रिटेन में खारिज हो चुकी है माल्या की याचिका

उच्चायुक्त एलेक्स एलिस ने शुक्रवार को कहा कि विजय माल्या (Vijay Mallya) के मामले में ब्रिटेन में कानूनी प्रक्रिया चल रही है और हमें उसके नतीजे का इंतजार करना चाहिए. उन्होंने कहा कि कानूनी प्रक्रिया का कोई शॉर्टकट नहीं हो सकता. बता दें कि पिछले वर्ष मई में ब्रिटेन के सुप्रीम कोर्ट ने भारत में प्रत्यर्पण के खिलाफ भगोड़ा कारोबारी विजय माल्या की अपील को खारिज कर दिया था. विजय माल्या पर भारत में धनशोधन और धोखाधड़ी के आरोप हैं .

प्रत्यर्पण पर नहीं दिया कोई सीधा जवाब

यह पूछे जाने पर कि विजय माल्या (Vijay Mallya) का प्रत्यर्पण (Extradition) कब होगा और क्या इस मामले में कोई कानूनी प्रक्रिया लंबित है, इस पर उच्चायुक्त ने सीधा कोई जवाब नहीं दिया. उन्होंने कहा कि वे भारत में भ्रष्टाचार के मामलों में आरोपित लोगों को वापस लाने की लोगों की इच्छा और महत्व को समझते हैं. एलेक्स एलिस (Alex Ellis) ने कहा, ‘प्रत्यर्पण प्रशासनिक और न्यायिक प्रक्रिया का संयोग होता है. इसलिए ये मामले अदालत के सामने जाते हैं. विजय माल्या के मामले में कार्यपालिका की दृष्टि से जो कुछ किया जाना चाहिए, वह गृह मंत्री ने किया है.’ 

ये भी पढ़ें- Vijay Mallya को लंदन हाई कोर्ट से मिली राहत, खर्चे के लिए 11 करोड़ रुपये निकालने की मिली मंजूरी

'प्रक्रिया का कोई शॉर्टकट नहीं हो सकता'

उन्होंने कहा कि यह न्यायिक प्रक्रिया का हिस्सा है. ब्रिटेन की अदालतों में इन प्रक्रियाओं के तहत काम हो रहा है. इस मामले पर ब्रिटेन के न्यायाधीश विचार कर रहे हैं. ब्रिटिश उच्चायुक्त ने कहा कि मामले में कानूनी प्रक्रिया चल रही है. इसका पालन किया जाना चाहिए क्योंकि इसका कोई ‘शॉर्टकट’ नहीं हो सकता.

LIVE TV

Trending news