Boris Johnson ने भारत का दौरा रद्द किया, पीएम Narendra Modi को कॉल करके बताया कारण

गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किए ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) ने भारत दौरा रद्द कर दिया है. उन्होंने यह फैसला ब्रिटेन में दोबारा से फैले कोरोना वायरस के कारण लिया है. 

Boris Johnson ने भारत का दौरा रद्द किया, पीएम Narendra Modi को कॉल करके बताया कारण
ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: भारत के गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि बनकर दिल्ली आ रहे ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) ने अपना दौरा रद्द कर दिया है. उन्होंने यह फैसला ब्रिटेन (Britain) में दोबारा से फैल रहे कोरोना और लगे लॉकडाउन की वजह से लिया. उन्होंने पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) को कॉल करके भारत न आ पाने के लिए खेद भी जताया.  

पीएम मोदी ने जॉनसन को मदद का भरोसा दिलाया

रायटर्स के मुताबिक, बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) ने पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) को कॉल करके बताया कि कोरोना संक्रमण के नए स्ट्रेन की वजह से उन्होंने ब्रिटेन में फिर से सख्त लॉकडाउन लागू कर दिया है. ऐसे कठिन हालात में उनका देश में रहना ज्यादा जरूरी है. लिहाजा वे मजबूरी में भारत का दौरा रद्द कर रहे हैं. साथ ही बोरिस जानसन ने भरोसा जताया कि हालात सामान्य होने के तुरंत बाद वह भारत आएंगे. पीएम मोदी ने उन्हें इस महामारी से निपटने में हर मदद का भरोसा दिलाया. 
 
गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि बनने वाले थे जॉनसन

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) को कॉल करके उन्हें इस बार के गणतंत्र दिवस (Republic Day 2021) के समारोह में मुख्य अतिथि बनने के लिए आमंत्रित किया था. जिसे उन्होंने खुशी के साथ स्वीकार करते हुए पीएम मोदी को धन्यवाद कहा था. साथ ही इस साल ब्रिटेन में हो रही G-7 की समिट के लिए पीएम मोदी को न्योता दिया था. जिसे पीएम मोदी ने भी कबूल कर लिया था. 

वर्ष 1993 में आखिरी बार गणतंत्र दिवस पर भारत आए थे ब्रिटिश पीएम

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) के न्योता स्वीकार करने पर भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने इसे दोनों देशों के संबंधों में नए युग की शुरुआत बताया था. इससे पहले वर्ष 1993 में ब्रिटेन के तत्कालीन प्रधानमंत्री जॉन मेजर गणतंत्र दिवस के मुख्य अतिथि बनकर भारत आए थे. उसके बाद से दोनों देशों के रिश्तों में ठंडापन शुरू हो गया और अगले 27 सालों तक ब्रिटेन के किसी पीएम को भारत के रिपब्लिक डे में मुख्य अतिथि नहीं बनाया गया. 

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.