CBSE पेपर लीक मामला: राहुल गांधी और भाजपा के बीच चले आरोपों के तीर
Advertisement

CBSE पेपर लीक मामला: राहुल गांधी और भाजपा के बीच चले आरोपों के तीर

राहुल गांधी ने सीबीएसई की बोर्ड की परीक्षा समेत कुछ कथित लीक को लेकर प्रधानमंत्री पर निशाना साधते हुए कहा कि ‘‘चौकीदार’’ वीक (कमजोर) है.

परीक्षा की तारीख की घोषणा एक सप्ताह के भीतर वेबसाइट पर कर दी जाएगी.(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: सीबीएसई पेपर लीक मामले में राहुल गांधी द्वारा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर निशाना साधने पर पलटवार करते हुए भाजपा ने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष अपनी पार्टी के 10 साल के शासन को याद कर रहे थे. राहुल गांधी ने सीबीएसई की बोर्ड की परीक्षा समेत कुछ कथित लीक को लेकर प्रधानमंत्री पर निशाना साधते हुए कहा कि ‘‘चौकीदार’’ वीक (कमजोर) है. इस विषय पर पूछे जाने पर केंद्रीय मंत्री एवं भाजपा के वरिष्ठ नेता रविशंकर प्रसाद ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘ राहुल गांधी अपने दिनों की याद कर रहे थे जब 10 साल उनकी पार्टी शासन में थी.

  1. CBSE ने 10वीं के गणित के पेपर रद्द किए
  2. CBSE ने 12वीं इकोनॉमिक्स के पेपर रद्द किए
  3. दोनों पेपर की परीक्षा की नई डेट जल्द जारी होंगे

उल्लेखनीय है कि कांग्रेस नीत संप्रग 1 और संप्रग 2 के दौरान 10 वर्षो के शासनकाल में मनमोहन सिंह प्रधानमंत्री थे. इससे पहले, राहुल ने हिंदी और अंग्रेजी शब्दों के साथ किए ट्वीट में कहा, ‘‘कितने लीक ? डेटा लीक, आधार लीक, एसएससी परीक्षा लीक, इलेक्शन डेट लीक, सीबीएसई परीक्षा लीक. हर चीज में लीक है, चौकीदार वीक है. ’’

यह भी पढ़ें- CBSE पेपर लीक: केजरीवाल ने दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की

मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने सीबीएसई पेपर लीक मामले में गुनाहगारों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने का संकल्प व्यक्त करते हुए कहा कि ऐसी घटना दोबारा नहीं हो, इसके लिये परीक्षा व्यवस्था में बदलाव समेत सभी जरूरी उपाए किये जायेंगे. 

सीबीएसई ने दी यह दलील
सीबीएसई ने परीक्षा फिर से लिए जाने के बारे में सर्कुलर जारी कर कहा कि इस बारे में तारीखों और अन्य जानकारी को बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध करवाया जाएगा. इसमें कहा गया, ‘‘जैसा की खबरों में आया है, कुछ परीक्षाओं के आयोजन में कुछ घटनाओं का बोर्ड ने संज्ञान लिया है. बोर्ड परीक्षाओं की शुचिता और निष्पक्षता को बनाए रखने के लिए और छात्रों के हित में बोर्ड ने उक्त विषयों की दोबारा परीक्षा लेने का फैसला किया है.’’  सर्कुलर में कहा गया कि दोबारा ली जाने वाली परीक्षाओं की तारीख की जानकारी हफ्तेभर के भीतर सीबीएसई की वेबसाइट पर डाली जाएगी.

गौरतलब है कि 12वीं इकनॉमिक्स की परीक्षा 27 मार्च और 10वीं गणित की परीक्षा 28 मार्च को हुई थी. सीबीएसई ने बताया है कि परीक्षा की तारीख की घोषणा एक सप्ताह के भीतर वेबसाइट पर कर दी जाएगी.  इस साल 5 मार्च से केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं शुरू हुई थीं. इन परीक्षाओं में देशभर से 28 लाख, 24 हजार, 734 परीक्षार्थी शामिल हुए थे. सीबीएसई के मुताबिक इस साल दसवीं की परीक्षा में 16 लाख, 38 हजार, 428 और बारहवीं की परीक्षा में 11 लाख, 86 हजार, 306 परीक्षार्थी रजिस्टर हुए थे.

इनपुट भाषा से भी 

Trending news