बांग्‍लादेश में रहकर भारत के खिलाफ अभियान चलाने वालों पर कार्रवाई का दबाव बनाएगी BSF
Advertisement

बांग्‍लादेश में रहकर भारत के खिलाफ अभियान चलाने वालों पर कार्रवाई का दबाव बनाएगी BSF

सीमा से जुड़े मुद्दों को सुलझाने के लिए BSFऔर BGB के महानिदेशक ढाका में करेंगे द्विपक्षीय वार्ता,  12 जून से 15 जून के बीच होने वाली इस कॉन्‍फ्रेंस में बीएसएफ और बीजीबी महानिदेशकों के बीच यह 48वीं मुलाकात होगी.

बीएसएफ और बीजीबी के महानिदेशकों की मुलाकात के दौरान विदेश और गृह मंत्रालय के अधिकारी भी होंगे शामिल. (फोटो: बीएसएफ)

नई दिल्‍ली: भारत और बांग्‍लादेश की सीमा से जुड़े मुद्दों को सुलझाने के लिए सीमा बार्डर सिक्‍योरिटी फोर्स (बीएसएफ) और बार्डर गार्ड बांग्‍लादेश (बीजीबी) के महानिदेशक जल्‍द ही ढाका में बैठक करेंगे. दोनों बलों के महानिदेशकों के बीच यह मुलाकात बीएसएफ-बीजीबी डायरेक्‍टर जनरल लेबल बार्डर कॉर्डिनेशन कॉन्‍फ्रेंस-2019 के दौरान होने वाली है. 12 जून से 15 जून के बीच होने वाली इस कॉन्‍फ्रेंस में दोनों महानिदेशकों के बीच यह 48वीं मुलाकात होगी. 

  1. बीएसएफ और BGB के महानिदेशकों के बीच बांग्‍लादेश में होगी मुलाकात
  2. 12 से 15 जून के बीच दोनों सुरक्षाबलों के महानिदेशक करेंगे द्विपक्षीय वार्ता
  3. बार्डर कॉर्डिनेशन सहित कई मुद्दों पर दोनों महानिदेशों के बीच होगी वार्ता

बीएसएफ के वरिष्‍ठ अधिकारी के अनुसार, इस कॉन्‍फ्रेंस में हिस्‍सा लेने के लिए दस सदस्‍यीय प्रतिनिधि मंडल बीएसएफ के महानिदेशक रजनीकांत मिश्र के नेतृत्‍व में आज बांग्‍लादेश रवाना होंगे. इस प्रतिनिधि मंडल में बीएसएफ के वरिष्‍ठ अधिकारियों के साथ गृह मंत्रालय सहित अन्‍य लॉ इंर्फोसमेंट एजेंसियों के प्रतिनिधि शामिल हैं. वहीं बांग्‍लादेशी प्रतिनिधि मंडल का प्रतिनिधित्‍व बार्डर गार्ड्स बांग्‍लादेश के डायरेक्‍टर जनरल मोहम्‍मद शफीनुल इस्‍लाम करेंगे. बांग्‍लादेश के इस प्रतिनिधि मंडल में कुल 24 अधिकारी शामिल होंगे. 

यह भी पढ़ें: बांग्लादेशी जी रहे अच्छी जिंदगी, रिश्तेदारों से मिलने करते हैं सीमापार: BGB प्रमुख

fallback

बीएसएफ के वरिष्‍ठ अधिकारी के अनुसार, दोनों महानिदेशकों के बीच पहली मुलाकात 12 जून को ढाका में होगी. जिसमें विदेश मंत्रायल और गृह मंत्रालय के अधिकारी भी शामिल होंगे. इस मुलाकात के दौरान दोनों पक्षों में द्विपक्षीय वार्ता होगी. चार दिन की इस कॉन्‍फ्रेंस में दोनों देशों की सीमाओं से जुड़े मुद्दों पर चर्चा के साथ साथ आपसी सहयोग बढ़ाने की दिशा में भी बात होगी. उन्‍होंने बताया कि अब तक के कार्यक्रम के अनुसार दोनों देशों के बीच कुल आठ मुद्दों पर गहन चर्चा होने वाली है. 

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में भारत-बांग्लादेश के बीच पहली सीमा वार्ता

बीएसएफ के वरिष्‍ठ अधिकारी ने बताया कि इस कॉन्‍फ्रेंस के दौरान प्रमुख तौर पर जिन मुद्दों पर वार्ता होगी, उसमें ट्रांस-बार्डर क्राइम, पशुओं की तस्‍करी, सोना और नकली करेंसी की तस्‍करी सहित ड्रग्‍स की तस्‍करी भी शामिल है. इसके अलावा, इस वार्ता में बांग्लादेश में रहकर भारत के खिलाफ गतिविधियां चलाने वाले विद्रोही समूहों का मुद्दा भी उठाया जाएगा. उन्‍होंने बताया कि इस वार्ता के दौरान अवैध प्रवास, मानव तस्‍करी के मुद्दे पर भी बात होगी. यही नहीं, गुवहाटी और त्रिपुरा बार्डर पर फ्री क्राइम जोन के विस्‍तार को लेकर भारतीय अधिकारी बार्डर गार्ड्स बांग्‍लादेश के समक्ष अपना पक्ष रखेंगे. 

Trending news