जम्मू: सीमा सुरक्षा बल (BSF) जम्मू के इंस्पेक्टर जनरल डी. के. बूरा ने सोमवार को कहा कि गणतंत्र दिवस पर राष्ट्र-विरोधी तत्वों की ओर से समस्या पैदा करने के खतरे के मद्देनजर जम्मू-कश्मीर में भारत-पाकिस्तान सीमा पर बल के जवान हाई-अलर्ट पर हैं.


हर नापाक मंसूबे को करेंगे विफल


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

उन्होंने बताया कि बीएसएफ ने पहले ही सीमा पर दो सप्ताह के लिए सतर्कता बढ़ा दी है. उन्होंने कहा कि जम्मू सीमा में अंतरराष्ट्रीय सीमा (IB) पर सुरंग रोधी अभियान शुरू कर दिया है. बूरा ने कहा कि बीएसएफ आतंकवादियों के नापाक मंसूबों को विफल करने के लिए सेना, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) और पुलिस के साथ संयुक्त गश्त भी कर रही है.


इंस्पेक्टर जनरल ने कहा, ‘ऐसी जानकारी मिली हैं कि राष्ट्र-विरोधी तत्व कुछ समस्या पैदा कर सकते हैं, हमनें सीमा पर और भीतरी इलाकों में उनके मंसूबों को नाकाम करने के लिए हाई-अलर्ट कर दिया है,’ बूरा ने कहा कि खुफिया जानकारी साफ तौर पर सीमा पार से कुछ गतिविधियों की आशंका की ओर इशारा करती है.


बॉर्डर पर ज्यादा सैनिकों की तैनाती


उन्होंने कहा, ‘हमें घुसपैठ या हथियारों, गोला-बारूद, विस्फोटकों को हमारे इलाके में लाये जाने या मादक पदार्थों की तस्करी जैसी गतिविधियों की जानकारी मिली है. लेकिन हम हाई अलर्ट पर हैं और हम किसी को भी इन नापाक मंसूबों में सफल नहीं होने देंगे.’ उन्होंने कहा, ‘हमने इन गतिविधियों से निपटने के लिए योजना बनाई है. सीमा पर अधिकतम संख्या में सैनिक और अधिकारी मौजूद हैं.'


ये भी पढ़ें: महज 100 रुपये में खरीदा कबाड़ हो चुका प्लेन, अब उससे हो रही करोड़ों की कमाई


बूरा ने बताया कि हमने सीमा पर दो सप्ताह तक निगरानी और सीमा पर बड़े पैमाने पर अभियान चलाने की घोषणा की है. उन्होंने कहा, ‘इस अवधि के दौरान हर साल सीमाओं पर सुरक्षा की स्थिति पर दबाव रहता है.’ उन्होंने कहा, ‘लेकिन हम यहां सभी चुनौतियों का सामना करने और राष्ट्र विरोधी तत्वों के नापाक मंसूबों को असफल करने के लिए तैयार हैं.’


लोगों को दिया सुरक्षा का भरोसा


इंस्पेक्टर जनरल बूरा ने कहा, ‘हमारे पास सभी मानव और तकनीकी संसाधन उपलब्ध हैं. हमें विश्वास है कि हम चुनौतियों का प्रभावी ढंग से सामना करने में सक्षम होंगे.’आईजी ने सीमा और भीतरी इलाकों में रहने वाले लोगों को भरोसा दिया कि उन्हें डरने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि सीमा पर बीएसएफ काफी सतर्क है.



LIVE TV