By Election Result 2022: मैनपुरी में डिंपल ने BJP को चटाई धूल, जानें 5 राज्यों के उपचुनाव में कहां किसे मिली जीत
topStories1hindi1477579

By Election Result 2022: मैनपुरी में डिंपल ने BJP को चटाई धूल, जानें 5 राज्यों के उपचुनाव में कहां किसे मिली जीत

By election 2022: मैनपुरी सीट पर हुए उपचुनाव में मुलायम सिंह यादव की बड़ी बहू और पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव दमदार जीत दर्ज की है. उन्होंने भारतीय जनता पार्टी के रघुराज सिंह शाक्य को 2,88,461 वोटों के अंतर से हरा दिया है.

By Election Result 2022: मैनपुरी में डिंपल ने BJP को चटाई धूल, जानें 5 राज्यों के उपचुनाव में कहां किसे मिली जीत

By election result 2022: हाईप्रोफाइल मैनपुरी लोकसभा सीट पर हुए उपचुनाव और पांच राज्यों की 6 विधानसभा सीटों पर उपचुनावों के नतीजों की घोषणा हो गई है. मैनपुरी संसदीय सीट पर समाजवादी पार्टी ने जीत का परचम लहराया है. वहीं, 6 विधानसभा सीटों में से दो पर कांग्रेस, दो पर बीजेपी, एक पर बीजेडी और एक पर आरएलडी को जीत मिली है. मैनपुरी में समाजवादी पार्टी और भारतीय जनता पार्टी के कैंडिडेट आमने सामने थे.

विधानसभा उपचुनावों में उत्तर प्रदेश की रामपुर और खतौली की सीट शामिल थी. इसके अलावा ओडिशा की पदमपुर, राजस्थान की सरदारशहर, बिहार की कुढ़नी और छत्तीसगढ़ की भानुप्रतापपुर विधानसभा सीट पर भी उपचुनाव कराए गए.

मैनपुरी में डिंपल ने चटाई धूल
मैनपुरी सीट पर हुए उपचुनाव में मुलायम सिंह यादव की बड़ी बहू और पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव दमदार जीत दर्ज की है. उन्होंने भारतीय जनता पार्टी के रघुराज सिंह शाक्य को 2,88,461 वोटों के अंतर से हरा दिया है. रघुराज सिंह शाक्य मुलायम के भाई शिवपाल सिंह यादव के पूर्व विश्वस्त रहे हैं. इस उपचुनाव में डिंपल यादव को 6,18,120 वोट मिले, जबकि रघुराज सिंह शाक्य को 3,29,659 वोट मिले. अक्टूबर 2022 में समाजवादी पार्टी के संस्थापक मुलायम सिंह यादव का निधन हो गया था जिसके कारण इस सीट पर उपचुनाव कराए गए.

खतौली में आरएलडी की जीत
उत्तर प्रदेश की खतौली विधानसभा सीट के उपचुनाव में समाजवादी पार्टी के समर्थन से चुनाव लड़ने वाली राष्ट्रीय लोकदल ने बीजेपी को चारो खाने चित कर दिया. आरएलडी के मदन भैया ने भारतीय जनता पार्टी की राजकुमारी सैनी को 22,143 मतों से करारी शिकस्त दी. इस उपचुनाव में राजकुमारी सैनी को 74,996 वोट मिले. वहीं, मदन भैया को 97,139 वोट प्राप्त हुए. इस जीत के साथ ही यूपी विधानसभा में आरएलडी के विधायकों की संख्या बढ़कर 9 पहुंच गई है.

रामपुर में पहली बार जीती बीजेपी
आजम खान के गढ़ रामपुर विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में बीजेपी ने समाजवादी पार्टी पर बंपर वोटों के अंतर से जीत दर्ज की है. यह पहली बार है जब रामपुर में बीजेपी को जीत मिली हो. पिछले 40 वर्षों से इस सीट पर आजम खान का कब्जा रहा. इस उपचुनाव में बीजेपी की तरफ से लड़ने वाले आकाश सक्सेना को 81,432 वोट मिले. जबकि, आसिम को 47,296 वोट मिले. दोनों के वोटों का अंतर 34136 रहा.

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की जीत
छत्तीसगढ़ के भानुप्रतापपुर विधानसभा सीट के लिए हुए उपचुनाव में सत्ता पर काबिज कांग्रेस ने जीत दर्ज की है. कांग्रेस की उम्मीदवार सावित्री मंडावी ने विरोधी बीजेपी कैंडिडेट ब्रह्मानंद नेताम को 21,171 वोटों के अंतर से हरा दिया. मंडावी को 65,479 वोट मिले. वहीं, बीजेपी के उम्मीदवार नेताम को 44,308 वोट प्राप्त हुए. इस सीट से निर्दलीय ताल ठोकने वाले पूर्व IPS अधिकारी अकबर राम कोर्रम को 23,417 वोट मिले.

ओडिशा में बीजेडी की जबरदस्त जीत
ओडिशा के पदमपुर विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में सत्तारूढ़ बीजू जनता दल (BJD) की तरफ से चुनाव लड़ने वाली वर्षा सिंह बरिहा ने भारतीय जनता पार्टी (BJP) के उम्मीदवार प्रदीप पुरोहित को 42,679 के बड़े अंतर से हरा दिया है. वर्षा सिंह बरिहा ने वोटों की गिनती की शुरूआत से ही बढ़त बना रखी थी. 

उन्हें कुल 1,20,807 वोट मिले. वहीं उनके विरोधी और बीजेपी के उम्मीदवार प्रदीप पुरोहित को 78128 मत प्राप्त हुए. वोट शेयर की बात करें को बरिहा को 58 फीसदी, जबकि पुरोहित को 37.51 फीसदी वोट मिले. वहीं, इस सीट पर कांग्रेस की तरफ से चुनाव लड़ने वाले सत्य भूषण साहू को सिर्फ 3594 वोट प्राप्त हुए.

गहलोत के राज में कांग्रेस की जीत
राजस्थान की सरदारशहर विधानसभा सीट पर कांग्रेस के अनिल कुमार ने बीजेपी के अशोक कुमार को 26,852 वोटों के अंतर से हरा दिया है. कांग्रेस के अनिल कुमार को 91357 वोट तो भाजपा के उम्मीदवार अशोक कुमार को 64505 वोट प्राप्त हुए. इसके अलावा आंदोलनों में मुखर रहने वाले हनुमान बेनीवाल की राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के कैंडिडेट लाल चंद को 46753 वोट मिले.

बिहार में बीजेपी ने नीतीश को दिया झटका
बिहार की कुढनी विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में बीजेपी ने पूर्व सहयोगी और वर्तमान के विरोधी जेडीयू को झटका दे दिया है. इस उपचुनाव में बीजेपी उम्मीदवार केदार गुप्ता को 76,722 वोट मिले. उन्होंने जेडीयू के मनोज सिंह कुशवाहा को 3649 वोटों के अंतर से हरा दिया है. कुशवाहा को कुल 73,073 वोट मिले.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news